Live: पाकिस्तान के स्पीकर असद कैसर और डिप्टी स्पीकर ने दिया इस्तीफा

punjabkesari.in Sunday, Apr 10, 2022 - 12:10 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले पाकिस्तान में हलचल तेज हो गई है। पाक नेशनल एसेंबली के स्पीकर असद कैसर और डिप्टी स्पीकर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। पाकिस्तान में एयरपोर्ट की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। सभी अधिकारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग के लिए चंद मिनट बाकी रह गए हैं। इससे पहले इमरान खान ने कैबिनेट मीटिंग बुलाई। इस बैठक में खान ने इस्तीफा देने से इनकार कर दिया। बैठक के बाद पाक पीएम ने आर्मी चीम जनरल कमर जावेद बाजवा से मुलाकात की। इमरान खान नेशनल असेंबली पहुंच चुके हैं।

उधर, पाकिस्तान का विपक्ष एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। विपक्ष ने तय समय पर वोटिंग कराने की मांग की है। अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि कोई भी बड़ा अधिकारी या नेता बिना इजाजत देश नहीं छोड़ सकता है। सभी पुलिस अधिकारियों को इस्लामाबाद में रहने को कहा गया है। पाक नेशनल असेंबली के बाहर कैदी बैन तैनात कर दी गई है। माना जा रहा है वोटिंग नहीं होने की परिस्थिति में इमरान खान को गिरफ्तार किया जा सकता है।

वोटिंग से पहले भारत का नाम जप रहा पाक
पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शनिवार को प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान से पहले कहा कि पाकिस्तान भारत से वार्ता करना चाहता है, लेकिन दिल्ली की सत्ता पर काबिज हिन्दुत्ववादी विचारधारा के कारण यह नहीं हो पा रहा।

शाह ने नेशनल असेंबली को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘हमसे (विपक्ष) कहते हैं कि बातचीत करो, हमने बातचीत से कब मना किया है? हमारे प्रधानमंत्री (इमरान खान) कहते हैं कि तुम एक कदम बढ़ाओ, मैं दो बढ़ाउंगा।'' उन्होंने कहा, ‘‘... लेकिन वहां (भारत में) जो हिन्दुत्व की सोच आ चुकी है, दिल्ली में आरएसएस विचारधारा हावी हो चुकी है, वह वार्ता नहीं चाहती। वह कश्मीरियों को जकड़े रखना चाहती है, उन्हें जुल्म की चक्की में पीसते रहना चाहती है।''

विदेश मंत्री ने भारत द्वारा पाकिस्तान में नौ मार्च को ‘‘आकस्मिक'' भेजी गयी मिसाइल के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा, ‘‘कोई जनहानि नहीं हुई, लेकिन जब हमने उनसे स्पष्टीकरण मांगा, तो उन्होंने कहा कि यह आकस्मिक था। क्या भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) को यह बताएगा?''

कुरैशी ने कहा कि उन्होंने यूएनएससी को पत्र लिखकर कहा था कि आकस्मिक मिसाइल भेजने से ‘‘आकस्मिक युद्ध'' हो सकता था। उन्होंने कहा, ‘‘भारत ने बहुत खतरनाक खेल खेला है। मानक संचालन प्रक्रियाएं और प्रोटोकॉल कहां थे?'' पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में प्रधानमंत्री इमरान खान की सरकार के खिलाफ विपक्ष द्वारा अविश्वास प्रस्ताव पेश किया गया है जिसपर स्थानीय समयानुसार शाम 08:00 बजे वोटिंग होनी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News