UN Reportः अफगानिस्तान में घुसे पाकिस्तान के 6000 आतंकी, तालिबान का TTP से रिश्ता बरकरार

punjabkesari.in Wednesday, Jul 28, 2021 - 02:29 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान का आंतक और आंतकवादियों से प्रेम जगजाहिर है। कई पाकिस्तानी मंत्री व  मीडिया भी इस बारे में पोल चुके हैं। लेकिन इस बार पाक के सरकारी अखबार डान ने ही पाक की करतूतों से पर्दा उठा दिया है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के लिए तैयार एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए पाकिस्तानी मीडिया डॉन ने बताया कि पाकिस्तान स्थित आतंकवादी समूह तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (TTP) ने तालिबान के साथ संबंध बनाए रखा है क्योंकि उसके लगभग 6,000 आतंकवादी सीमा पार कर अफगान क्षेत्र में हैं।

 

यूएन एनालिटिकल सपोर्ट एंड सेंक्शन मॉनिटरिंग टीम की 28वीं रिपोर्ट में कहा गया है कि अफगानिस्तान में विभिन्न देशों और आतंकवादी समूहों के आतंकवादी सक्रिय हैं और इनमें अधिकतर पाकिस्तान से जुड़े हुए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि "निगरानी दल का अनुमान है कि विदेशी आतंकवादी लड़ाकों की संख्या लगभग 8,000 और 10,000 के बीच होगी, जिसमें मुख्य रूप से मध्य एशिया, रूसी संघ के उत्तरी काकेशस क्षेत्र, पाकिस्तान और चीन के झिंजियांग उइघुर स्वायत्त क्षेत्र के लड़ाके शामिल हैं।" 

 

डॉन की खबर   में संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार, तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान नंगरहार प्रांत के पूर्वी जिलों में पाकिस्तान की सीमा के पास स्थित है।
बता दें कि अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी के साथ ही तालिबान अफगान सुरक्षा बलों पर भारी पड़ रहे हैं। कंधार के अपने पूर्व गढ़ के साथ ही तालिबान ने एक तिहाई जिलों पर कब्जा करने का दावा किया है।  बुधवार को, तालिबान ने पाकिस्तान के साथ अफगानिस्तान के प्रमुख सीमा क्रॉसिंग में से एक पर कब्जा कर लिया। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, यह उन सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्यों में से एक है जिसे तालिबान ने अब तक देश भर में तेजी से आगे बढ़ने के दौरान हासिल किया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News