पाकिस्तान ने अमेरिका को चेताया, कहा- हर तरीके से दे सकते हैं ''जवाब''

punjabkesari.in Friday, Jan 05, 2018 - 12:58 AM (IST)

इस्लामाबाद: ट्रंप प्रशासन द्वारा इस्लामाबाद के खिलाफ और कठोर कदम उठाए जाने की घोषणा की संभावना के बीच पाकिस्तान सेना ने कहा है कि उनका देश अमेरिका के किसी भी कदम का जवाब देने के लिए तैयार है। अमेरिकी सरकार ने घोषणा की थी कि वह पाकिस्तान को 25.5 करोड़ डॉलर की सैन्य मदद पर रोक लगा रही है। पाकिस्तान के अंतर-सेवा जन संपर्क (आईएसपीआर) के महानिदेशक मेजर जनरल आसिफ गफूर ने संक्षिप्त बयान में कहा, 'पाकिस्तान के खिलाफ अमेरिकी कार्रवाई की स्थिति में पाकिस्तान के लोगों की आकांक्षा के मुताबिक जवाब दिया जाएगा।' 

पाक के खिलाफ कठोर कार्रवाई करेगा अमेरिका
इस बीच अमेरिका ने कहा है कि वह इस सप्ताह पाकिस्तान के खिलाफ कुछ विशिष्ट कदमों की घोषणा करेगा ताकि उस पर आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई करने का दबाव बनाया जा सके। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कहा, ‘‘वे आतंकवाद को रोकने के लिए और कर सकते हैं और हम चाहते हैं कि वे ऐसा करें।’’ हालांकि, व्हाइट हाउस ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है कि घोषणा कब होगी या किस तरह की घोषणा होगी।

यह बयान द्विपक्षीय संबंधों के लिए ‘नुकसानदेह’
पाकिस्तान ने बुधवार रात अमेरिका को चेताया कि वाशिंगटन से आ रहे बयान पीढियों से विकसित द्विपक्षीय संबंधों के लिए ‘‘नुकसानदेह’’ हैं। प्रधानमंत्री शाहिद खकान अब्बासी ने कैबिनेट की बैठक की अध्यक्षता की और रणनीतियों पर चर्चा की। यह बैठक ऐसे समय हुई है जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक ट्वीट करके पाकिस्तान पर 33 अरब डालर की मदद के बदले केवल ‘‘झूठ और धोखा’’ देने का आरोप लगाया था। बैठक के बाद जारी बयान में कहा गया कि कैबिनेट का मानना है कि अमेरिकी बयान पाकिस्तान और अमेरिका के बीच के द्विपक्षीय संबंधों के लिए नुकसानदेह हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ‘भारत की भाषा बोल रहे’
पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ ने आरोप लगाया कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की हाल में उनके देश के खिलाफ की गई टिप्पणी यह दिखाती है कि वह ‘‘भारत की भाषा बोल रहे हैं।’’  ट्रम्प के बयान के बाद पाकिस्तान और अमेरिका के बीच तनाव के बारे में राष्ट्रीय सुरक्षा पर संसदीय समिति को जानकारी देते हुए आसिफ ने कहा कि अफगानिस्तान में अपनी विफलता के लिए अमेरिका, इस्लामाबाद को बलि का बकरा बना रहा है।  ट्रम्प ने पाकिस्तान पर आरोप लगाए थे कि उसने 33 अरब डॉलर अमेरिकी मदद के बदले केवल ‘‘झूठ और धोखा’’ दिया। आसिफ ने कहा, ‘‘अमेरिकी नेताओं के बयान तथ्यों से परे हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अमेरिका के साथ संबंध बनाए रखते हुए देश की गरिमा को बनाए रखा जाना चाहिए।’’  उन्होंने कहा कि समिति ने सुरक्षा एजेंसियों द्वारा अगले हफ्ते जानकारी देने के लिए एक और बैठक करने का निर्णय किया है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News