दुनिया की सबसे नामी यूनिवर्सिटी पर बोरिंग पढ़ाई का आरोप, चलेगा मुकदमा

punjabkesari.in Monday, Jan 23, 2017 - 02:24 PM (IST)

लंदन: दुनिया की सबसे नामी ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी पर बोरिंग तरीके से पढ़ाई कराने का आरोप लगा है। लंदन हाईकोर्ट ने इस बाबत उस पर मुकदमा चलाने का आदेश दिया है। एक भारतीय छात्र ने ऑक्सफोर्ड पर मुकदमा दर्ज कराया था। कोर्ट ने मुकदमा चलाने से जुड़ी सुनवाई पूरी कर ली। इसके बाद लंदन हाईकोर्ट ने यूनिवर्सिटी को कोर्ट के ट्रायल का सामने करने का आदेश दिया। हालांकि बचाव में यूनिवर्सिटी ने छात्र के आरोपों को निराधार बताया। बता दें कि भारतीय मूल के छात्र फैज सिद्धीकी ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी पर मुकदमा दर्ज करवाया था। 
 
फैज का कहना है कि यूनिवर्सिटी में बोरिंग पढ़ाई होती है। इसी के चलते उसे सैकेंड डिविजन में डिग्री मिली। छात्र ने कहा कि वकील के तौर पर करियर भी प्रभावित हुआ है। इतना ही नहीं फैज ने अपने आय प्रभावित होने के लिए भी यूनिवर्सिटी को जिम्मेदार ठहराया है। फैज ने यूनिवर्सिटी के ब्रासनोस कॉलेज से आधुनिक इतिहास में पढ़ाई की थी। फैज ने यूनिवर्सिटी पर भारत संबंधी इतिहास पाठ्यक्रम को लापरवाही से पढ़ाने का आरोप लगाया है। फैज का कहना है कि यूनिवर्सिटी की लापरवाह पढ़ाई की वजह से उसे साल 2000 में कम अंक हासिल हुए थे। सिद्दीकी के वकील रोजर मलालियू ने जज को बताया है कि यह समस्या तब पैदा हुई जब एशियाई इतिहास पढऩे वाले 7 शिक्षकों में से चार साल 1999-2000 के दौरान अध्ययन अवकाश पर चले गए।

इससे छात्र की पढ़ाई प्रभावित हुई। सिद्दीकी का कहना है कि अगर उसे अच्छे नंबर मिलते तो उसका करियर अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्यिक वकील के तौर पर और बेहतर होता। अपने बचाव में ऑक्सफोर्ड ने कहा कि चूंकि यह मामला 16 साल पुराना है। ऐसे में उस पर कोर्ट में केस नहीं चलना चाहिए। वहीं छात्र के वकील ने जवाब में जज को कहा कि शिक्षकों द्वारा अवकाश पर चले जाने के कारण मशहूर इतिहासकार व शिक्षक डॉ. वॉशबुक पढ़ाई कराने के लिए अकेले पड़ गए थे। उन पर दबाव आ गया था। ऐसे में वो फैज को सही से पढ़ा नहीं सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News