अफगानिस्तान में सात माह में 30 से अधिक पत्रकारों की हत्या

punjabkesari.in Tuesday, Jul 27, 2021 - 12:18 PM (IST)

काबुल: गैर लाभकारी संस्था NAI ने अफगानिस्तान को पत्रकारों के लिए असुरक्षित देश बताया है । NAI की रिपोर्ट के मुताबिक अफगानिस्तान में 2021 से अब तक यानि  7 माह में कम से कम 30 पत्रकार और मीडियाकर्मी मारे गए, उनके साथ हाथापाई की गई और उन्हें प्रताड़ित किया गया ।  उनमें से कई को सरकारी अधिकारियों ने धमकी भी दी थी। खामा प्रेस ने नई रिपोर्ट का हवाला देते हुए बतायाहाल ही में, काबुल में एक बम विस्फोट में एक महिला सहित दो पत्रकार भी मारे गए थे, यहां तक ​​कि स्थानीय पत्रकारों ने भी अफगान के बल्ख प्रांत में सरकारी अधिकारियों द्वारा आवश्यक जानकारी प्रदान नहीं करने की शिकायत की है।

 

समाचार एजेंसी ने बताया कि किलिड समूह के एक पत्रकार को काबुल शहर के पुलिस जिले तीन में एक घटना को कवर करने से भी रोका गया और काबुल पुलिस ने धमकी दी जबकि अफगान पीस पब्लिकेशन वॉच के एक अन्य पत्रकार का सरकारी अधिकारियों ने अपमान किया। इसके अलावा  अफगानिस्तान के बावर मीडिया के 26 कर्मचारियों को उत्तरी बल्ख प्रांत में बंदी बना दिया गया था और चार कर्मचारियों को मीडिया आउटलेट्स के साथ जानकारी साझा करने के लिए उपराष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह ने बर्खास्त कर दिया था।

 

NAI ने मीडियाकर्मियों की सामूहिक गोलीबारी की निंदा की है और इसे देश में श्रम कानूनों के खिलाफ करार दिया है।इस बीच  अमेरिकी समाचार संगठनों के एक गठबंधन ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रतिनिधि सभा के नेताओं को दो अलग-अलग पत्र भी लिखे हैं, जिसमें उनसे अफगान पत्रकारों और सहयोगी कर्मचारियों को विशेष आव्रजन वीजा देने का आग्रह किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News