शर्मनाक- पाकिस्तान में 6 महीने में ‘इज्जत'' के नाम पर 2,400 से ज्यादा महिलाओं का बलात्कार

punjabkesari.in Tuesday, Feb 08, 2022 - 07:27 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में पिछले छह महीने के दौरान “परिवार की इज्जत” के नाम पर 2,439 महिलाओं का बलात्कार किया गया और 90 की हत्या कर दी गई। पंजाब सूचना आयोग के आंकड़ों में यह जानकारी सामने आई। आंकड़ों के अनुसार, इस दौरान पंजाब प्रांत की राजधानी लाहौर में चार सौ महिलाओं का बलात्कार किया गया और 2,300 से ज्यादा महिलाओं का अपहरण किया गया।

 

पाकिस्तान मानवाधिकार आयोग की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, देश में हर दिन बलात्कार की 11 घटनाएं सामने आती हैं। रिपोर्ट के अनुसार, पिछले छह साल (2015-21) में पुलिस के सामने ऐसे 22 हजार मामले सामने आए। रिपोर्ट में कहा गया कि समाज में पीड़ित महिलाओं पर दोष मढ़ा जाता है जिससे इस तरह के अपराध करने वालों का मनोबल ऊंचा होता है। इस तरह के मामलों में कमी आने की बजाय वृद्धि हो रही है तथा एक प्रतिशत से भी कम अपराधियों को सजा मिल रही है।

 

रिपोर्ट में कहा गया, “22 हजार मामलों में से केवल 77 को सजा मिली और सजा मिलने की दर 0.3 प्रतिशत है।” रिपोर्ट में लाहौर प्रबंधन विज्ञान विश्वविद्यालय (LUMS) में प्रोफेसर निदा किरमानी ने कहा कि दुखद है कि पाकिस्तान में बलात्कार की संस्कृति हावी है। यहां यौन शोषण की पीड़िता को दोषी ठहराया जाता है और सभी मर्दों को प्राकृतिक तौर पर हिंसक बताया जाता है। बहुत से लोग इस विमर्श को बदलना चाहते हैं लेकिन यह कठिन कार्य है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News