GWP रिपोर्ट में खुलासाः गर्त में डूबी पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था, भ्रष्टाचार रिकॉर्ड ऊंचाई पर

punjabkesari.in Monday, May 22, 2023 - 06:20 PM (IST)

इस्लामाबाद : पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था बुरी तरह गर्त में डूब चुकी है जबकि भ्रष्टाचार रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच चुका है। यह खुलासा  गैलप वर्ल्ड पोल (GWP) ने अपनी एक रिपोर्ट में किया है। डॉन ने इस सप्ताह जारी गैलप सर्वेक्षण रिपोर्ट का हवाला देते बताया है कि पाकिस्तान  में केवल 16 प्रतिशत लोगों का मानना ​​है कि उनकी स्थानीय अर्थव्यवस्था बेहतर हो रही है, जो अफगानिस्तान को छोड़कर इस क्षेत्र में सबसे कम है। GWP  के सर्वेक्षण से पता चलता है कि कैसे पाकिस्तान में अशांति उसके आर्थिक संकट का कारण बनी हुई है।

 

सर्वेक्षण में कहा गया है कि पाकिस्तान में भ्रष्टाचार की धारणा रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई है, जीवन स्तर गिर गया है और लाखों लोग अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। सर्वे में सामने आया कि आर्थिक मंदी सबसे ज्यादा सिंध में महसूस की जा रही है। लेखक हाशिम पाशा और बेनेडिक्ट विगर्स ने रिपोर्ट में कहा, "अफगानिस्तान को छोड़कर, जहां तालिबान के अधिग्रहण के बाद से अर्थव्यवस्था चरमरा गई है, आर्थिक स्थिति में सुधार की धारणाओं में पाकिस्तान एशिया-प्रशांत क्षेत्र के अन्य सभी देशों की तुलना में नीचे है।" डॉन की खबर के मुताबिक, 86 फीसदी पाकिस्तानी मानते हैं कि पाकिस्तान की सरकार में व्यापक भ्रष्टाचार है और 80 फीसदी का मानना है कि व्यवसायों में भ्रष्टाचार रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है।

 

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, हालिया राजनीतिक उथल-पुथल और आर्थिक संकट के बीच संबंध को प्रदर्शित करते हुए, लेखकों ने कहा कि पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था ने रिकॉर्ड मुद्रास्फीति, बढ़ती वस्तुओं की कीमतों और विदेशी निवेश और प्रेषण में महत्वपूर्ण गिरावट देखी है।  रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान की गिरफ्तारी इमरान खान और "बाद में नागरिक अशांति ने आर्थिक संकट में इजाफा किया है" क्योंकि डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपये (पीकेआर) का मूल्य ऐतिहासिक रूप से कम हो गया है। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, रिपोर्ट में कहा गया है, "हाल के बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शनों के साथ-साथ चल रहे संवैधानिक संकट ने दक्षिण एशियाई राष्ट्र में पहले से ही अस्थिरता की पुरानी भावना को बढ़ा दिया है और एक संप्रभु डिफ़ॉल्ट से बचने के अपने प्रयासों को और अधिक अनिश्चित बना दिया है।"

 

लेखकों ने कहा कि 2018 में पाकिस्तान के पीएम के रूप में इमरान खान के कार्यकाल की शुरुआत में, पाकिस्तानियों को यह सोचने की अधिक संभावना थी कि उनके जीवन स्तर खराब होने की तुलना में बेहतर हो रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, इसके बाद से पाकिस्तान में लोगों की सोच और भी खराब हुई है। 2022 में, 19 प्रतिशत पाकिस्तानियों ने कहा कि उनके जीवन स्तर में सुधार हो रहा है और 48 प्रतिशत ने कहा कि वे बदतर होते जा रहे हैं। डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, सर्वेक्षण के मुताबिक, आर्थिक मंदी से पुरुषों की तुलना में पाकिस्तानी महिलाओं के प्रभावित होने की संभावना अधिक है। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान में आश्रय लेने के लिए संघर्ष करने वाले लोगों की संख्या 2022 में बढ़कर 32 प्रतिशत हो गई, जो रिकॉर्ड पर इसके उच्चतम बिंदुओं में से एक है। पाकिस्तान में चल रही राजनीतिक स्थिति के बारे में बोलते हुए, रिपोर्ट में कहा गया है कि "देश डिफ़ॉल्ट के कगार पर है, और इसका भविष्य बहुत अनिश्चित है।" 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News