Omicron: दुनिया में 24 घंटों में कोरोना के 34.61 लाख नए केस, US में 2374 मौतें व UK में वर्क फ्रॉम होम खत्म

punjabkesari.in Sunday, Jan 23, 2022 - 06:03 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के मामले दुनिया में लगातार बढ़ते जा रहे हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान  पूरे  विश्व में 34.61 लाख नए कोरोना संक्रमितों  की पहचान हुई है व 18.58 लाख लोग ठीक हुए हैं, जबकि 8,832 लोगों की मौत हुई है।  नए संक्रमितों के मामले में  3.17 लाख  मामलों के साथ भारत तीसरे नंबर पर है  जबकि अमेरिका 7.10 लाख मरीजों के साथ टॉप पर है व   4.36 लाख नए मामलों के साथ फ्रांस दूसरे नंबर पर है। अमेरिका में 2,374 नई मौतें दर्ज की गई हैं। . पूरी दुनिया में 6.07 करोड़ एक्टिव केस हैं। इनमें से 2.5 करोड़ अकेले अमेरिका में हैं। अब तक करीब 33.92 करोड़ से ज्यादा लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं. इनमें से 27.28 करोड़ ठीक हो चुके हैं. वहीं, 55.83 लाख ने जान गंवाई है।

PunjabKesari
न्यूजीलैंड में रेड अलर्ट जारी, प्रधानमंत्री जैसिंडा अडर्न की शादी रद्द
न्यूजीलैंड में कोरोना के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर रेड अलर्ट जारी किया गया और इसकी वजह से प्रधानमंत्री जैसिंडा अडर्न ने रविवार को अपनी शादी रद्द कर दी। द गार्जियन ने अखबार ने पीएम अडर्न के हवाले से अपनी रिपोर्ट में कहा कि ओमिक्रॉन ने न्यूजीलैंड में सीमाओं को तोड़ दिया है और समुदाय में फैलना शुरू कर दिया है और इसलिए पूरे देश को उच्चतम स्तर के प्रतिबंधों पर रखा जाएगा। उधर, प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने कहा है कि कोरोना के मामलों को अब इमरजेंसी नहीं बल्कि सामान्य बीमारी के तौर पर देखा जाएगा. स्पेन में बुधवार को 1,57,941 नए केस आए। प्रतिबंधों में अगले सप्ताह से ढील के आसार हैं।

PunjabKesari

ब्रिटेन में  वर्क फ्रॉम होम खत्म
कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से दुनिया में चौथे नंबर पर चल रहे ब्रिटेन ने गुरुवार से अपने यहां वर्क फ्रॉम होम को खत्म कर दिया है, यानी अब सभी को ऑफिस आकर ही काम करना होगा। यहां गुरुवार को कोरोना के 1,07,364 नए केस आए और 330 लोगों की मौत हुई, इसके बावजूद ब्रिटेन ने यह फैसला लिया है। यही नहीं 27 जनवरी से आउटडोर में मास्क पहनना भी अनिवार्य नहीं रहेगा।

 

चीन में कड़ी पाबंदियां लागू
चीन में 4 फरवरी से शुरु होने वाले विंटर ओलिंपिक को देखते हुए कड़ी पाबंदियां लागू की जा रही हैं।  यहां के बड़ी आबादी वाले शहरों में बहुत कम केस मिलने के बावजूद लॉकडाउन लगाया जा रहा है। बीते दिन यहां के तियानजिन और आन्यांग शहर में लॉकडाउन लगा दिया गया। खबर है कि विंटर ओलंपिक से ठीक पहले चीन खिलाड़ियों के कोरोना टेस्ट के लिए उनके प्राइवेट पार्ट से सैंपल ले रहा है। दुनिया में कोरोना वायरस फैलाने के लिए चीन को जिम्मेदार बताया जा रहा है। शुरुआत से ही चीन के ऊपर ही इस वायरस का ठीकरा फोड़ा जा रहा है।  भले ही ये देश इस बात से सहमत न हो।  लेकिन चीन को ही इसके लिए जिम्मेदार बताया जाता रहा है।

PunjabKesari

फ्रांस में कोरोना नियमों में ढील ​​​
फ्रांस के PM ने गुरुवार को कहा कि फरवरी से कोविड नियमों में ढील दी जाएगी। यहां अगले महीने नाइट क्लब्स खोलने की भी अनुमति के अलावा स्पोर्ट्स और एंटरटेनमेंट की जगहों को 2 फरवरी से खोला जाएगा।  वहीं, सिनेमा हाल और बार को 16 फरवरी से शुरु किया जा सकता है। वैक्सीन पास में रियायतें बढ़ाई गईं हैं। फिलहाल कोरोना के कारण अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में इजाफा नहीं हो रहा है।

 

सिंगापुर में ओमीक्रोन से पहली मौत
 सिंगापुर में शनिवार को कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप से मौत का पहला मामला सामने आया है। मीडिया में आयी खबरों में इसकी जानकारी दी गयी है। संक्रमण से 92 साल की महिला की मौत हुयी है । महिला का टीकाकरण नहीं हुआ था। चैनल न्यूज एशिया ने अपनी खबर में बताया कि महिला की 20 जनवरी को मौत हुयी। दस दिन पहले परिवार के एक सदस्य के संपर्क में आने के बाद वह संक्रमित पाई गई थी । स्वास्थ्य मंत्रालय  ने कहा कि महिला का टीकाकरण नहीं हुआ था और उसका कोई मेडिकल इतिहास नहीं था। इस बीच, सिंगापुर में शुक्रवार को कोविड के 3,155 नए मामले सामने आये, जिसके बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 307,813 हो गयी। वहीं, देश में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 846 हो गई है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News