‘ओमीक्रोन’ को लेकर UK ने G7 देशों के स्वास्थ्य मंत्रियों की तत्काल बैठक बुलाई

punjabkesari.in Monday, Nov 29, 2021 - 11:52 AM (IST)

लंदन: कई यूरोपीय देशों द्वारा  नए ओमीक्रोन संस्करण के मामलों की घोषणा के बाद ब्रिटेन ने G7 समूह के स्वास्थ्य मंत्रियों  के साथ रविवार को कोविड संकट पर चर्चा करने के लिए एक आपातकालीन बैठक बुलाई ।ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, “ब्रिटेन की अध्यक्षता में ओमीक्रोन के घटनाक्रम पर चर्चा के लिए सोमवार 29 नवंबर को जी7 के स्वास्थ्य मंत्रियों की एक तत्काल बैठक भी बुलाई गई है।” जी-7 दुनिया की सात सबसे बड़ी कथित विकसित और उन्नत अर्थव्यवस्था वाले देशों का समूह है, जिसमें कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन और अमरीका शामिल हैं।इसे ग्रुप ऑफ़ सेवन भी कहते हैं।

 

ब्रिटेन कई देशों में से एक है जिसने जर्मनी, इटली और नीदरलैंड समेत अपनी धरती पर नए संस्करण के मामलों की घोषणा की है। इस बीच अधिकांश यूरोपीय देशों ने दक्षिणी अफ्रीकी देशों जहां पहले संस्करण की पहचान की गई है, से उड़ानें बंद कर दी हैं। अफ्रीका में विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने रविवार को देशों से नए संस्करण को शामिल करने के लिए उड़ान प्रतिबंध लगाने के बजाय वैज्ञानिक व प्रभावी तरीकों का पालन करने का आग्रह किया।

 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के क्षेत्रीय महानिदेशक मात्शिदिसो मोएती ने कहा, “दुनिया के कई क्षेत्रों में ओमीक्रोन  संस्करण का पता चलने के बाद  अफ्रीका को लक्षित यात्रा प्रतिबंधों को लागू किया जाना जल्दबाजी में लिया गया फैसला है। दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा रविवार को उड़ान प्रतिबंध और इससे प्रभावित देशों को होने वाले आर्थिक नुकसान की निंदा करने वाले इस क्षेत्र के नवीनतम नेता बन गए है। WHO ने शुक्रवार को हाल ही में खोजे गए तनाव को चिंता का एक प्रकार घोषित किया, लेकिन वैज्ञानिक अभी भी यह आकलन करने की कोशिश कर रहे हैं कि यह कितना खतरनाक है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News