आेबामा ने 78 अपराधियों को दी माफी, 153 की सजा हुई कम

punjabkesari.in Tuesday, Dec 20, 2016 - 04:18 PM (IST)

होनोलुलू : अमरीका के राष्ट्रपति बराक आेबामा ने संघीय अपराधों के मामले  में 78 दोषियों की सजा माफ और 153 अन्य दोषियों की सजा कम कर दी है। इससे पहले किसी भी राष्ट्रपति ने एक दिन में इतनी संख्या में अपराधियों की सजा माफ नहीं की है। यह जानकारी  व्हाइट हाउस ने दी। आेबामा अपने कार्यकाल के आखिरी महीनों में त्वरित गति से सजा कम करने को मंजूरी दे रहे हैं। उन्होंने माफी देने के बजाए नशीले पदार्थों के मामले में दोषियों की सजा कम करने पर मुख्य रूप से ध्यान केंद्रित किया है। 

आेबामा के व्हाइट हाउस सलाहकार नील एगलस्टोन ने बताया कि आेबामा ने राष्ट्रपति के रूप में अपने कार्यकाल में अब तक कुल 148 लोगों की सजा माफ की है। उन्होंने आजीवन कारावास की सजा भुगत रहे 395 अपराधियों समेत 1,176 लोगों की सजा कम भी की है। एगलस्टोन ने बताया कि जिन अपराधियों की सजा माफ की गई है, उन सभी की अनूठी कहानी है। माफी पाने वालों ने दोषी ठहराए जाने के बाद एक अनुकूल जीवन बिताया है और कानून का पालन किया है।

उन्होंने एक अर्थपूर्ण तरीके में समुदाय को योगदान दिया है।  उन्होंने कहा कि जिन लोगों की सजा कम की गई है, उन्होंने जेल में अधिकतर समय शैक्षणिक पाठ्यक्रमों, व्यावसायिक प्रशिक्षणों एवं नशे के उपचार में बिताया। इन सभी को तत्काल रिहा नहीं किया जाएगा। कुछ को आेबामा का कार्यकाल समाप्त होने के बाद वर्ष 2017 या वर्ष 2018 के अंत में रिहा किया जाएगा। कुछ मामलों में यह शर्त लगाई गई है कि अपराधी नशे के उपचार संबंधी कार्यक्रमों में भाग लें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News