नहीं रहा दुनिया का आखिरी सफेद नर गैंडा 'सूडान'

punjabkesari.in Wednesday, Mar 21, 2018 - 04:38 PM (IST)

इंटरनैशनल डेस्कः  केन्यास में मंगलवार को दुनिया के इकलौते नर उत्तरी सफेद गैंडे सूडान ने दम तोड़ दिया। इसी के साथ अब धरती पर आने वाली पीढ़ियों के लिए यह जीव महज किस्से कहानियों में जिंदा रहेगा। हालांकि इसकी उप प्रजाति की दो मादा गैंडा 27 साल की नाजिन और 17 साल की फाटू अभी जीवित हैं, सूडान इनके साथ ही रहता था। सूडान की उम्र 45 वर्ष थी और वह पिछले कुछ समय से काफी बीमार था। उसकी हड्डियां कमजोर हो चुकी थीं, शरीर पर कई जगह घाव हो गए थे।
PunjabKesari
पिछले तीन हफ्तों से वह अपने बाड़े में पस्त पड़ा रहता था। दर्द इस हद तक था कि वह खड़ा भी नहीं हो पा रहा था। रिपोर्ट के मुताबिक सूडान की टांग में संक्रमण हो गया था, जिसका इलाज चल रहा था। रविवार रात को जब सूडान की हालत बेहद खराब हो गई और दवाओं ने असर करना बंद कर दिया तब उसे मौत की दवा दे दी गई। 

केन्या में वन्यजीवों की रक्षा करने वाली संस्था के मुताबिक अब विश्व भर में गैंडे की इस नस्ल की सिर्फ दो ही उप-प्रजातियां बची हुई हैं। दोनों मादाएं ही है, संस्था का कहना है कि सूडान की प्रजाति को बचाया जा सके इसलिए उसे अन्य गैंडो के साथ रखने की कोशिश की गई, लेकिन वह नाकाम रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News