अमेरिका के सहयोगियों संग सैन्याभ्यास पर भड़का उत्तर कोरिया, ''कड़ी प्रतिक्रिया'' की दी चेतावनी

punjabkesari.in Thursday, Feb 02, 2023 - 12:42 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः उत्तर कोरिया ने बृहस्पतिवार को अमेरिका के दक्षिण कोरिया के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास का दायरा बढ़ाने के खिलाफ ‘कठोरतम प्रतिक्रिया' की धमकी दी है। उत्तर कोरिया ने दावा किया कि गठबंधन देश तनाव को “बेहद गंभीर स्थिति” की तरफ ले जा रहे हैं। उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय का बयान अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन की टिप्पणियों के जवाब में आया है।

 

ऑस्टिन ने मंगलवार को सियोल की यात्रा के दौरान कहा था कि दक्षिण कोरिया के साथ संयुक्त सैन्याभ्यास को मजबूत करते हुए अमेरिका लड़ाकू जेट और विमान वाहक पोत सहित कोरियाई प्रायद्वीप में उन्नत सैन्य साजोसामान की तैनाती में वृद्धि करेगा। अपने विदेश मंत्रालय के एक अज्ञात प्रवक्ता के हवाले से दिए गए एक बयान में उत्तर कोरिया ने कहा कि सहयोगियों के अभ्यास का विस्तार कोरियाई प्रायद्वीप को “विशाल युद्ध शस्त्रागार और अधिक जटिल युद्ध क्षेत्र” में बदलने की धमकी दे रहा है।

 

बयान में कहा गया है कि उत्तर कोरिया गठबंधन द्वारा किसी भी अल्पकालिक या दीर्घकालिक सैन्य चुनौतियों का “सबसे सक्षम परमाणु शक्ति” के साथ मुकाबला करने के लिये तैयार है। उत्तर कोरियाई प्रवक्ता ने कहा, “डीपीआरके अमेरिका के किसी भी सैन्य प्रयास के खिलाफ परमाणु (बम) के लिए परमाणु और पूर्ण सैन्य टकराव के लिये पूर्ण सैन्य टकराव के सिद्धांत के साथ प्रतिक्रिया देगा।”  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News