सनकी किंग किम जोंग ने द.कोरिया के साथ राजनीतिक व सैन्य संबंध किए समाप्त

punjabkesari.in Tuesday, Jun 09, 2020 - 10:33 AM (IST)

सियोल: उत्तर कोरिया ने अपने पड़ोसी दुश्मन से राजनीतिक व  सैन्य रिश्ते समाप्त कर लिए हैं। उ. कोरिया के सनकी किंग किम जोंग उन ने सीमा पर उसके खिलाफ पर्चे भेजने से कार्यकर्ताओं को नहीं रोक पाने पर दक्षिण कोरिया के साथ सभी प्रकार के संपर्क माध्यमों को बंद करने की चेतावनी दी है। उत्तर कोरिया की समाचार समिति ‘केसीएनए’ ने मंगलवार को अपनी एक खबर में कहा ,‘‘दक्षिण कोरिया के साथ सभी संपर्क माध्यमों को पूरी तरह से बंद करने और अनावश्यक चीजों से छुटकारा पाने की प्रतिबद्धता की तरफ बढ़ाया गया यह पहला कदम होगा।’’

 

 रिपोर्ट में आरोप लगाया गया कि दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने गैर-जिम्मेदाराना रूप से उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेतृत्व (किम जोंग उन) की गरिमा को चोट पहुंचाई है। यह हमारे सभी लोगों के लिए संकेत था कि हम इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि दक्षिण कोरियाई अधिकारियों के साथ आमने-सामने बैठने की ज़रूरत नहीं है। इसके साथ ही अब दक्षिण कोरिया के साथ चर्चा करने के लिए कोई समस्या नहीं है, क्योंकि उन्होंने केवल हमारी निराशा को जगाया है।

 

खबर के मुताबिक संपर्क के सभी माध्यम मंगलवार दोपहर तक बंद कर दिए जाएंगे। हाल के दिनों में उत्तर कोरिया ने सीमा पर उसके खिलाफ गुब्बारों में पर्चे भेजने पर सख्त नाराजगी दिखाई थी और पड़ोसी देश के साथ संपर्क कार्यालय, संयुक्त फैक्टरी पार्क को स्थायी रूप से बंद करने तथा 2018 में हुए शांति समझौते को समाप्त करने की चेतावनी भी दी थी। दक्षिण कोरिया ने अभी उत्तर कोरिया की चेतावनी पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

 

दक्षिण कोरिया ने हाल ही में कहा था कि वह उत्तर कोरिया के साथ फिर से तनावपूर्ण हो रहे संबंधों को बचाने के लिए वह देश की ओर गुब्बारों से पर्चे भेजने से कार्यकर्ताओं को रोकने के लिए नये कानून बनाएगा। गौरतलब है कि उत्तर कोरिया से भाग कर दक्षिण कोरिया पहुंच चुके लोग और कार्यकर्ता बड़े गुब्बारों में पर्चे लगा कर उत्तर कोरिया की तरफ भेजते हैं जिनमें उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के परमाणु कार्यक्रमों के लिए उनकी निंदा और देश में मानवाधिकारों के उल्लंघन का जिक्र होता है। 


 
बता दें कि इससे पहले किम जोंग उन की बहन ने चेतावनी दी थी कि अगर दक्षिण कोरिया ने उत्‍तर कोरियाई विद्रोहियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की तो उनका देश संबंध तोड़ लेगा। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उत्‍तर कोरिया के साथ लगी दक्षिण कोरिया की सीमा से उत्‍तर कोरियाई विद्रोहियों द्वारा कई बार गुब्बारे उड़ाए जाते हैं। इन गुब्बारों पर तानाशाह किम जोंग उन के परमाणु कार्यक्रमों का विरोध होता है और भला-बुरा कहा जाता है। कई बार उनमें गाली भी लिखी होती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News