सनकी किंग का अपनी सेना को आदेश-अमेरिका एवं द.कोरिया के खिलाफ युद्ध की तैयारी करो तेज

punjabkesari.in Thursday, Mar 07, 2024 - 12:48 PM (IST)

सियोल: उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने अमेरिका और दक्षिण कोरिया के खिलाफ युद्धक क्षमताओं को मजबूत करने का आह्वान किया है। सरकारी मीडिया ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। इससे पहले उत्तर कोरिया ने अमेरिका-दक्षिण कोरिया के संयुक्त अभ्यास के जवाब में कार्रवाई की धमकी दी थी। उत्तर कोरिया की आधिकारिक समाचार एजेंसी ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी' (KCN) ने बताया कि किम ने बुधवार को एक पश्चिमी अभियान प्रशिक्षण सैन्य अड्डे के दौरे पर कहा कि सेना को ‘‘युद्ध संबंधी तैयारियों के लिए अपनी युद्धक क्षमताओं में तेजी से सुधार लाने के उद्देश्य से वास्तविक युद्ध अभ्यास को लगातार तेज करना चाहिए।''

 

केसीएनए के अनुसार, किम ने कहा कि ‘‘दुश्मनों के लगातार खतरे को भारी ताकत से नियंत्रित करने के लिए'' अत्यधिक तत्परता की आवश्यकता है। उसने बताया कि किम ने सैन्य इकाइयों के युद्धाभ्यास का मार्गदर्शन किया, लेकिन उसने इस बारे में विस्तार से जानकारी नहीं दी। किम के इस बयान से दो दिन पहले, उत्तर कोरिया ने अमेरिका और दक्षिण कोरिया के संयुक्त सैन्य अभ्यास को उसके खिलाफ हमले की साजिश बताते हुए मंगलवार को कहा था कि वह जवाबी कार्रवाई करने से पीछे नहीं हटेगा।

 

दक्षिण कोरिया और अमेरिका की सेनाओं ने ‘फ्रीडम शील्ड' नामक एक ‘कंप्यूटर-सिम्युलेटेड (ऐसी मशीन जो प्रशिक्षण या अनुसंधान के उद्देश्य से वांछित वातावरण का अनुभव देती है) कमांड पोस्ट' और युद्ध क्षेत्र में प्रशिक्षण का 11 दिवसीय अभ्यास शुरू किया। सरकारी मीडिया में जारी एक बयान में उत्तर कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि वह एक संप्रभु राष्ट्र के लिए सैन्य खतरा पैदा करने की साजिश के लिए अमेरिका और दक्षिण कोरिया के संयुक्त सैन्य अभ्यास की कड़ी निंदा करता है। बयान में एक प्रवक्ता के हवाले से कहा गया कि उत्तर कोरिया अपने ‘‘शत्रुओं'' के कृत्यों पर नजर रखेगा और इसकी जवाबी कार्रवाई में आवश्यक कदम उठाएगा।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News