जनसंख्या मामले में पायदान चढ़ गया पाकिस्तान, अब कसेगी लगाम

punjabkesari.in Tuesday, Nov 27, 2018 - 03:28 PM (IST)

इस्लामाबादः  जनसंख्या मामले में पायदान चढ़ने पर पाकिस्तान के उच्चतम न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश साकिब निसार का कहना है कि उनका अगला अभियान बढ़ती जनसंख्या के खिलाफ होगा। गौरतलब है कि संख्या के लिहाज से पाकिस्तान दुनिया का छठवां सबसे बड़ा देश हो गया है। देश में बढ़ती जनसंख्या से जुड़े एक मामले की जुलाई में सुनवाई करते हुए न्यायमूर्ति ने कहा था, ''जनसंख्या बम को निष्क्रिय करने के लिए लोगों में जागरूकता फैलाने के साथ-साथ संबंधित कानून भी जरूरी है।"

फिलहाल, ब्रिटेन की यात्रा पर गए न्यायमूर्ति निसार ने कहा कि वह पाकिस्तान में जनसंख्या नियंत्रण पर जागरूकता फैलाने के लिए एक अभियान चलाने पर विचार कर रहे हैं। पाकिस्तान में बांध बनाने के लिए बर्मिंघम में आयोजित फंडरेजर में जियो न्यूज से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सचिव कैप्टन (अवकाश प्राप्त) जाहिद सईद की अध्यक्षता में परिवार नियोजन पर एक कार्यबल का गठन किया जा चुका है और उन्होंने इस संबंध में अपनी रिपोर्ट भी सौंप दी है।

उन्होंने कहा कि इस संबंध में उच्चतम न्यायालय में 12 और 13 दिसंबर को एक सम्मेलन का आयोजन होगा और प्रधानमंत्री तथा मैं उस सम्मेलन का हिस्सा होंगे। उन्होंने रेखांकित किया कि पाकिस्तान के संसाधन खत्म हो रहे हैं और अंतत: इससे संसाधनों के असमान वितरण की स्थिति पैदा होगी। यह देश की मौलिक चिंताओं में से एक है, जिससे निपटना जरूरी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News