पेम्बा द्वीप में समुद्री कछुए का मांस खाने से नौ लोगों की मौत, 78 लोग अस्पताल में भर्ती

punjabkesari.in Sunday, Mar 10, 2024 - 09:37 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: जंजीबार द्वीपसमूह के पेम्बा द्वीप पर समुद्री कछुए का मांस खाने से आठ बच्चों और एक महिला की मौत हो गई और 78 अन्य लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। जंजीबार के लोग समुद्री कछुए का मांस बड़े चाव से खाते हैं जबकि इसकी वजह से अकसर खाद्य विषाक्तता के कारण मौत होने की घटनाएं सामने आती हैं।

देर रात महिला की मौत 
मकोआनी जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ. हाजी बाकरी ने बताया कि शुक्रवार देर रात जहरीला भोजन करने से एक महिला की मौत हुई। उन्होंने बताया कि समुद्री कछुए का मांस खाने से जिन बच्चों की मौत हुई, उनमें इस महिला का भी एक बच्चा शामिल था। उन्होंने बताया कि इन लोगों ने कछुए का मांस मंगलवार को खाया था। बाकरी ने ‘एसोसिएटेड प्रेस' को बताया कि प्रयोगशाला में जांच से पुष्टि हुई है कि सभी लोगों ने समुद्री कछुए का मांस खाया था।

समुद्री कछुओं का मांस न खाएं- आपदा प्रबंधन टीम
पूर्वी अफ्रीकी देश तंजानिया के अर्ध-स्वायत्त क्षेत्र जंजीबार के अधिकारियों ने एक आपदा प्रबंधन टीम भेजी, जिसने लोगों से समुद्री कछुओं का मांस नहीं खाने का आग्रह किया। पेम्बा में नवंबर 2021 में कछुए का मांस खाने से तीन साल के बच्चे सहित सात लोगों की मौत हो गई थी और तीन अन्य लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News