सीरियाई सेना की गोलाबारी में नौ लोगों की मौत, दर्जनों घायल

punjabkesari.in Sunday, Nov 06, 2022 - 10:23 PM (IST)

नेशनल डेस्क : सीरियाई सेना ने तंबुओं में रह रहे लोगों की बस्ती पर रविवार सुबह गोलाबारी की, जिसमें कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई जबकि एक दर्जन से अधिक लोग घायल हो गये। बस्ती में विद्रोहियों के कब्जे वाले उत्तर-पश्चिमी इलाके में संघर्ष के कारण विस्थापित हुए परिवार रह रहे थे। युद्ध विरोधी निगरानीकर्ताओं ने यह जानकारी दी। गोलाबारी की यह घटना रूस और तुर्की के बीच मार्च 2020 में हुए संघर्ष विराम समझौते के उल्लंघन की ताजा घटना है। इदलिब सीरिया में विद्रोहियों का अंतिम प्रमुख गढ़ है। इस समझौते का पिछले दो वर्षों में बार-बार उल्लंघन हुआ है, जिसमें सैकड़ों लोग अब तक हताहत हुए हैं।

इस बस्ती को मरम शिविर के नाम से जाना जाता है और यह इदलिब की प्रांतीय राजधानी के उत्तर पश्चिम में स्थित है। सीरिया में मानवाधिकारों की निगरानी करने वाले ब्रिटेन के संगठन के अनुसार, सेना ने विद्रोहियों के कब्जे वाले इलाके में करीब 30 रॉकेट दागे, जिसमें मरम शिविर शामिल है। इस संगठन ने बताया कि गोलाबारी में तीन बच्चों और एक महिला समेत नौ लोगों की मौत हो गई, जबकि 77 लोग घायल हुए हैं। विद्रोहियों ने इदलिब के पूर्व में स्थित सराकिब इलाके में सरकारी ठिकानों को तोप और मिसाइल से निशाना बनाकर जवाब दिया है।

‘व्हाइट हेल्मेट्स' के रूप में जाने जाने वाले ‘सीरियन सिविल डिफेंस' ने बताया कि राजधानी के पश्चिम में कम से कम छह शिविरों को निशाना बनाकर की गई गोलाबारी में दो बच्चों और एक महिला सहित नौ लोगों की जान गई और करीब 70 लोग घायल हो गए। सरकार समर्थक शाम एफएम रेडियो स्टेशन ने कहा कि सीरियाई सेना ने अल-कायदा से जुड़े हयात तहरीर अल-शाम समूह के ठिकानों पर गोलाबारी की, जो इदलिब में सबसे मजबूत चरमपंथी गुट है। रेडियो स्टेशन ने बताया कि इस इलाके में रूस और सीरिया के युद्धक विमानों ने भी हमला किया। सीरिया संघर्ष की शुरुआत मार्च 2011 में हुई थी। सीरिया में युद्ध पूर्व आबादी 2.3 करोड़ थी, लेकिन इसकी आधी आबादी विस्थापित हो चुकी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News