नाइजीरिया में चीनी खनिकों के अवैध खनन खिलाफ बढ़े रोष प्रदर्शन

punjabkesari.in Wednesday, May 31, 2023 - 05:08 PM (IST)

अबूजा:  नाइजीरिया में  लोग फिर चीन के खिलाफ आवाज बुलंद कर रहे हैं।   डेली ट्रस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, लागोस और ओसुन समुदायों में चीनी खनिकों द्वारा अवैध खनन के खिलाफ नाइजीरिया भर में कई लोगों ने विरोध किया। ट्विटर पर अपनी नाराजगी व्यक्त करते हुए   नाइजीरियाई लोगों ने कहा कि चीनी खनिकों ने खुद को नाइजीरियाई प्राकृतिक संसाधनों का स्वामी बना लिया है। नाइजीरियाई अपना असंतोष दिखाने के लिए #StopChineseIllegalMining का उपयोग कर रहे हैं। उन्होंने लागोस और ओसुन समुदायों में खनिकों की गतिविधियों की जांच करने के लिए आवश्यक सरकारी एजेंसियों को भी बुलाया।

 

एक ट्वीट में कहा गया, "अपनी मिट्टी और पर्यावरण की रक्षा के लिए गर्व के साथ आगे बढ़ना। चीनी अवैध खनन बहुत दूर चला गया है, और इसे समाप्त करने का समय आ गया है। साथ में हम संतुलन बहाल कर सकते हैं।" इस बीच, एक अन्य नेटिजन ने ट्वीट किया, "जो सही है उसके लिए खड़े हों! चीनी अवैध खनन हमारे पारिस्थितिकी तंत्र के लिए खतरा है। आइए हम वापस लड़ें और आने वाली पीढ़ियों के लिए अपने पर्यावरण की रक्षा करें।"  एक और ट्वीट में लिखा "नाइजीरिया चीनी अवैध खनन द्वारा हमारी मिट्टी और पर्यावरण को खराब करने को बर्दाश्त नहीं करेगा। मार्च में शामिल हों और एक स्थायी भविष्य के लिए लड़ें!"।


डेली ट्रस्ट के अनुसार, ओसुन समुदायों में रहने वाले निवासियों ने पहले चीनियों द्वारा किए गए अवैध खनन कार्यों के बारे में शिकायत की थी, जो एक जबरदस्त जोखिम बना हुआ है। डेली ट्रस्ट 'मीडिया ट्रस्ट' का हिस्सा है जो अबुजा में स्थित एक निजी तौर पर आयोजित नाइजीरियाई समाचार पत्र प्रकाशन कंपनी है। दिसंबर 2020 में, ओसुन में ओपा समुदाय के निवासियों ने चीनी खनिकों की एक टीम पर पर्यावरण के दुरुपयोग और उनकी भूमि पर अतिक्रमण का आरोप लगाया। राष्ट्रीय दैनिक समाचार पत्रों की एक रिपोर्ट के अनुसार  चीनी  खनिक, जो कथित रूप से सोने की तलाश में थे, ने एक स्थानीय प्रमुख से एक धारा के पास जमीन का एक छोटा सा हिस्सा खरीदा था।

 

हालांकि  उन्होंने बाद में समुदाय के अन्य हिस्सों में अपनी खनन गतिविधियों का विस्तार किया, कुछ घरों के करीब खुदाई की जो नुकसान और बाढ़ का कारण बना। निवासियों ने कहा कि उन्होंने खनिकों को रोकने की कोशिश की लेकिन साइट की सुरक्षा कर रहे सशस्त्र पुलिसकर्मियों ने उन्हें नजरअंदाज कर दिया और उन्हें धमकाया। डेली ट्रस्ट ने बताया कि हालांकि, ओसुन राज्य के पूर्व गवर्नर गोबेगा ओयेटोला ने 2019 में राज्य में खनिकों की गतिविधियों को विनियमित करने का वादा किया था, लेकिन प्रभावित समुदायों के निवासियों ने कहा कि इसका खास परिणाम नहीं निकला है । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News