इस्राईली PM  ने जापानी प्रधानमंत्री को 'जूते' में परोसा खाना, मचा हंगामा (PHOTOS)

punjabkesari.in Tuesday, May 08, 2018 - 12:27 PM (IST)

यरूशलमः इसराईल में जापानी प्रधानमंत्री के अपमान का एेसा अनोखा मामला सामने आया है जिसे लेकर दुनिया में बहस छिड़ गई है। 2 मई को इसराईल  दौरे पर गए जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और उनकी पत्नी जब   इसराईली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा नेतन्याहू के साथ  पीएम आवास पर डिनर  के लिए गए तो नेतन्याहू ने  आबे को जूते में खाना परोसा। अब इस मामले में इसराईली  पीएम की खूब किरकिरी हो रही है।  
PunjabKesari
इसराईल के मशहूर शेफ मोशे सेगेव ने डिनर के अंत में डेज़र्ट के रूप में चुनिंदा चॉकेलट धातु के बने  जूते में रखकर पेश किया। मोशे  नेतन्याहू के निजी शेफ भी हैं। अब इस मामले को लेकर हंगामा हो रहा है।  दरअसल जापानी संस्कृति में जूते को अपमानजनक माना जाता है। जापानी संस्कृति के मुताबिक जापानी न सिर्फ अपने घरों में बल्कि दफ्तरों में भी जूते बाहर निकाल कर ही जाते हैं। इतना ही नहीं प्रधानमंत्री और अन्य दूसरे मंत्री भी अपने कार्यालय में जूते पहन कर नहीं जा सकते।
PunjabKesari
हालांकि जब आबे को टेबल पर डेजर्ट जूते में डिनर परोसा गया तो आबे ने बेहिचक इसे खा लिया। लेकिन वहां मौजूद जापानी और इसराईली राजनयिकों को यह बात ज्यादा पसंद नहीं आई।एक जापानी राजनयिक ने इस की निंदा करते हुए कहा है कि दुनिया में ऐसी कोई संस्कृति नहीं है जिसमें जूतों को टेबल पर रखा जाता है। अगर ये मज़ाक था तो हमें ये मजेदार नहीं लगा। हम अपने प्रधानमंत्री के साथ हुए इस व्यवहार से नाराज हैं। इधर इसराईल के विदेश विभाग ने एक स्टेटमेंट जारी कर कहा है कि हमारे शेफ काफी क्रिएटीव हैं और हम उनके काम की तारीफ करते हैं। 
PunjabKesari
 शेफ मोशे सेगवे ने अपने इंस्टाग्राम पर डेजर्ट जूते की तस्वीर भी डाली थी।  जिस पर अलग-अलग तरह की प्रतिक्रियाएं भी आई। एक यूजर ने लिखा कि जब आप राजनयिकों को खाना परोस रहे हैं तो आपको कम से कम एक बार उनके बारे में पता लगाना चाहिए। जापान में जूतों को बेहद अपमानजनक माना जाता है। वहीं एक अन्य यूजर ने लिखा की ये देश इस बात को कभी भूल नहीं पाएगा। सेगेव मैं तु्म्हें बहुत प्यार करता था, लेकिन तुमने हमें शर्मिंदा कर दिया
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News