PM नेतन्याहू का ऐलान- गाजा में खत्म हो रही जंग, अब हिजबुल्ला से मुकाबले को तैयार

punjabkesari.in Monday, Jun 24, 2024 - 12:12 PM (IST)

यरुशलम: इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को कहा कि गाजा में हमास के खिलाफ लड़ाई का मौजूदा चरण खत्म हो रहा है जिसके बाद उसने लेबनान के आतंकवादी समूह हिजबुल्ला का मुकाबला करने के लिए और सैनिकों को अपनी उत्तरी सीमा की ओर भेजने की तैयारी शुरू कर दी है। इन टिप्पणियों से ऐसे समय में इजराइल और हिजबुल्ला के बीच तनाव और बढ़ने का खतरा पैदा हो गया है जब वे युद्ध के करीब पहुंचते दिख रहे हैं।

PunjabKesari

नेतन्याहू ने यह भी संकेत दिया कि गाजा में जारी भीषण लड़ाई का कोई अंत नहीं दिख रहा है। इजराइली नेता ने टेलीविजन पर दिए एक लंबे साक्षात्कार में कहा कि सेना गाजा के दक्षिण शहर रफह में अपने मौजूदा जमीनी अभियान को पूरा करने के करीब है जिसका यह मतलब नहीं है कि हमास के खिलाफ युद्ध खत्म हो गया है। लेकिन उन्होंने कहा कि गाजा में कम सैनिकों की जरूरत होगी जिससे उन्हें हिजबुल्ला के खिलाफ लड़ने का मौका मिलेगा।

PunjabKesari

उन्होंने इजराइल के ‘चैनल 14' से कहा, ‘‘हमारे पास कुछ सैनिकों को उत्तर में भेजने की संभावना होगी और हम ऐसा करेंगे।'' ईरान समर्थित हिजबुल्ला ने हमास के सात अक्टूबर को किए हमले के बाद से ही इजराइल पर हमला करना शुरू कर दिया था। तब से इजराइल और हिजबुल्ला के बीच लगभग हर रोज गोलीबारी होती है, लेकिन हाल के सप्ताहों में लड़ाई बढ़ गयी है जिससे एक और युद्ध शुरू होने का खतरा पैदा हो गया है।

PunjabKesari

व्हाइट हाउस के दूत एमोस होचस्टीन ने तनाव कम करने के लिए पिछले सप्ताह इजराइल और लेबनान के अधिकारियों से मुलाकात की थी, इसके बावजूद लड़ाई जारी है। नेतन्याहू ने कहा कि उन्हें संकट का कूटनीतिक समाधान तलाशने की उम्मीद है, लेकिन साथ ही संकल्प लिया कि जरूरत पड़ने पर समस्या को ‘‘अलग तरीके से'' हल किया जा सकता है। उन्होंने कहा, ‘‘हम कई मोर्चों पर लड़ सकते हैं और हम इसके लिए तैयार हैं।''  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News