नेपाल के प्रधानमंत्री ने पीएम मोदी से मुलाकात को बताया भारत यात्रा का ‘सबसे महत्वपूर्ण पहलू''

punjabkesari.in Saturday, Jun 03, 2023 - 10:55 PM (IST)

काठमांडूः नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल ‘‘प्रचंड'' ने शनिवार को कहा कि अपने समकक्ष नरेन्द्र मोदी से मुलाकात उनके चार दिवसीय भारत दौरे का ‘‘सबसे महत्वपूर्ण पहलू'' है। दोनों नेताओं ने सात समझौतों पर हस्ताक्षर किए और द्विपक्षीय संबंधों को और प्रगाढ़ करने के लिए रेलवे सेवाओं सहित छह परियोजनाओं की शुरुआत की। प्रचंड ने 31 मई से 3 जून तक भारत का दौरा किया। दिसंबर 2022 में पदभार ग्रहण करने के बाद यह उनकी पहली आधिकारिक विदेश यात्रा थी। 

प्रधानमंत्री मोदी के साथ प्रचंड की बैठक में दोनों देशों ने सात समझौतों पर हस्ताक्षर किए और नयी रेल सेवाओं सहित छह परियोजनाओं की शुरुआत की। प्रचंड ने यहां त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद कहा, ‘‘हमने आगामी दिनों में नेपाल और भारत के बीच सदियों पुराने घनिष्ठ संबंधों को और गहरा करने से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की।'' 

उन्होंने कहा, ‘‘हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक इस यात्रा का सबसे महत्वपूर्ण पहलू थी और दोनों देशों के बीच संबंध एक नए चरण में प्रवेश कर चुके हैं।'' प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा यहां जारी एक बयान के अनुसार, मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं ने विभिन्न क्षेत्रों में संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा की। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News