नेपाल में 2 दशक के बाद स्थानीय निकायों के लिए मतदान

punjabkesari.in Sunday, May 14, 2017 - 10:47 AM (IST)

काठमांडू: नेपाल में गृह युद्ध की समाप्ति के एक दशक के बाद और करीब 20 वर्षाें के अंतराल पर स्थानीय निकायों के पहले चरण के चुनाव के लिए आज मतदान हो रहा है।  


पिछले 20 सालों से नहीं चुने गए प्रतिनिधि 
सरकार को उम्मीद है कि दो चरणों में होने वाला स्थानीय चुनाव इसी वर्ष होने वाले आम चुनाव का मार्ग भी प्रशस्त करेगा। इस हिमालयी देश के स्थानीय निकायों में पिछले 20 सालों से प्रतिनिधि नहीं चुने गए हैं और इसका सीधा असर वहां के विकास पर पड़ा है। पहले चरण में करीब 49 लाख वोटर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। दूसरे चरण का चुनाव 14 जून को होगा।  


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चुनाव आयोग कार्यालय ने बताया कि पहले चरण के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढ़ंग से चल रहा है। पहले चरण में तीन प्रांतों के 283 स्थानीय निकायों में से 281 पर चुनाव हो रहा है जबकि दो स्थानीय निकायों में उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए है। आयोग ने कहा कि लोग इस चुनाव में बढ़चढ़ कर हिस्सा ले रहे है।  


प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने चिटवान जिले के भरतपुर मेट्रोपोलिस-4 के लांकु स्कूल मतदान केन्द्र में अपना वोट डाला। वोट डालने के बाद प्रधानमंत्री ने मीडिया से कहा,लोग इस ऐतिहासिक चुनाव में बड़ी संख्या में भाग ले रहे है। लोग उत्साहित है।   प्रचंड ने कल मतदाताओं से ज्यादा से ज्यादा तादाद में मतदान केन्द्र तक पहुंचने की अपील की थी। उन्होंने कहा था, मैं सभी मतदाताओं से अपील करता हूं कि वे ज्यादा से ज्यादा संख्या में इन ऐतिहासिक चुनावों में हिस्सेदारी निभाएं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News