1 जून से पाक में केयरटेकर सरकार, पूर्व चीफ जस्टि‍स नासिर होंगे अंतरिम PM

punjabkesari.in Monday, May 28, 2018 - 03:11 PM (IST)

 इस्लामाबादः  पाकिस्तान में 25 जुलाई को संसदीय और प्रांतीय विधानसभाओं के  चुनाव  कराए जाएंगे।   पाक मीडिया के अनुसर चुनाव होने तक रिटायर्ड जज नासिर-उल-मुल्क पाकिस्तान के अंतरिम प्रधानमंत्री होंगे। राष्ट्रपति कार्यालय के सूत्रों के मुताबिक, राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने 25 जुलाई की तारीख मंजूर की है और दस्तावेजों पर हस्ताक्षर कर उन्हें चुनाव आयोग को वापस भेज दिया है।

वर्तमान सरकार का कार्यकाल 31 मई को पूरा हो जाएगा। इसके बाद एक जून से केयरटेकर सरकार कार्यभार संभाल लेगी और नई निर्वाचित सरकार के कामकाज संभालने तक कार्य करती रहेगी। यह लगातार दूसरी बार है जब कोई चुनी हुई सरकार अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा करेगी। पूर्व राष्ट्रपति और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के सह-अध्यक्ष आसिफ अली जरदारी भी आम चुनाव में अपनी किस्मत आजमाएंगे।

वह अपने पैतृक शहर नवाबशाह की संसदीय सीट से चुनाव लड़ेंगे। इस चुनाव के साथ मुल्क की सियासत में 24 साल बाद उनकी वापसी हो रही है।पाकिस्तान में नेशनल असेंबली (संसद के निचले सदन) की 342 सीटों के लिए   मतदान होगा।  मुल्क के मौजूदा परिदृश्य को देखते हुए आसिफ अली जरदारी  ने उम्मीद जताई कि आम चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत हासिल नहीं होगा। इस चुनाव में जरदारी की पार्टी पीपीपी, नवाज शरीफ की सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज और पूर्व क्रिकेटर इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News