नासा ने खोजे, सूरज से भी ज्यादा चमकीले जुड़वां तारे

punjabkesari.in Friday, Jan 08, 2016 - 12:00 PM (IST)

वॉशिंगटन: अमेरिका की अंतरिक्ष एंजेसी नासा द्वारा पहली बार सुपर स्टार ''एटा कैरिने'' के जुड़वा तारों की खोज की है। नासा ने हबल और स्पिट्जर टेलीस्कोप के अभिलेखीय आंकड़ों की सहायता से अन्य आकाशगंगा में पहली बार इसकी खोज की है।

''एटा कैरिने'' सबसे चमकीली और बड़े पैमाने की तारकीय प्रणाली है, जो 19वीं सदी के मध्य खोजी गई थी। अब नासा ने इसी के स्वरूप की खोज की है। करीब सात हजार पांच सौ प्रकाश वर्ष की दूरी के दक्षिणी तारामंडल में स्थित एटा कैरिने सूर्य से पांच करोड़ गुना अधिक प्रकाशमय है।

इस अध्ययन के मुख्य शोधार्थी और नासा के गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर के वैज्ञानिक रुबाब खान ने बताया कि सबसे विशाल सितारे हमेशा दुर्लभ होते हैं, लेकिन यह अपनी मेजबान आकाशगंगाओं पर जबरदस्त प्रभाव डालते हैं।

एटा कैरिने का खगोलीय मापदंड अनोखा है। वह 1840 के दशक में हुए विस्फोट के बाद अस्तित्व में आया था। रुबाब खान ने एक प्रकार का ऑप्टिकल और अवरक्त फिंगरप्रिंट विकसित किया है, जो जुड़वां एटा कैरिने की पहचान कर सकता है।

वर्ष 2015 के सर्वेक्षण का आकलन करते हुए वैज्ञानिकों को इस दल ने एम 83 नामक आकाशगंगा में दो प्रकार के जुड़वां एटा कैरिने तारों की खोज की है। आगे के अध्ययनों में खगोलविद इनके भौतिक गुणों का अच्छे से निर्धारण करेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News