See More

अमेरिका रचेगा इतिहास, आज समुद्र में लैंड होंगे NASA के अंतरिक्ष यात्री(Video)

2020-08-02T08:59:00.077

इंटरनेशनल डेस्क: अंतरिक्ष में गए स्पेसएक्स और नासा के दो अंतरिक्षयात्री 2 महीने बाद धरती पर लौट रहे हैं। 2 अगस्त यानी कि आज ड्रैगन कैप्सूल से इन्हें फ्लोरिडा के पास मैक्सिको की खाड़ी में उतारने की तैयारी है। स्पेसएक्स और नासा 45 वर्ष में पहली बार किसी अंतरिक्षयात्री को सीधे समुद्र में उतारने की योजना है ।

 

अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने ट्वीट करके बताया कि स्पेसएक्स ड्रैगन एंडेवर अंतरिक्ष से निकल चुका है।, अंतरिक्ष यात्री बॉब बेह्नकेन (49) और डग हर्ली (53) ने स्पेस स्टेशन से ड्रैगन कैप्सूल को अलग कर लिया है और अब वह धरती की तरफ बढ़ रहे हैं। नासा ने इसके साथ एक विडियो भी शेयर किया है। 

PunjabKesari

लैंड़िंग के साथ ही 30 मई को नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से शुरू हुई दो माह की टेस्ट फ्लाइट का समापन हो जाएगा। करीब एक दशक के बाद अमेरिका से किसी चालक दल की यह पहली उड़ान थी। अंतरिक्षयात्रियों को ले जाने वाला कैप्सूल 31 मई से अंतरिक्ष स्टेशन पर है। ड्रैगन कैप्सूल करीब एक घंटे तक पानी में रहेगा और इसके बाद इसे एक क्रेन के जरिए निकाल कर स्पेसएक्स रिकवरी शिप पर रखा जाएगा। इस दौरान फ्लाइट सर्जन और रिकवरी दल के सदस्य मौजूद रहेंगे।

PunjabKesari


वहीं फ्लाइट कन्ट्रोलर्स चक्रवात इसाइएस पर करीब से नजर रख रहे हैं, जिसके फ्लोरिडा के पूर्वी तट पर आने की आशंका है और जहां उन्हें उतारने की योजना है वह स्थान फ्लोरिडा के करीब है। हर्ले ने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से चालक दल के अंतिम संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि पानी में लैंड करने पर बीमार महसूस करना साधारण बात है। 

PunjabKesari
 


vasudha

Related News