NSG में शामिल होने के प्रयास में ऑस्ट्रेलिया देगा भारत का साथ

punjabkesari.in Sunday, Sep 04, 2016 - 05:49 PM (IST)

हांगझोउ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष मैल्कम टर्नबुल से मुलाकात की जिन्होंने परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह एन.एस.जी. की सदस्यता के भारत के प्रयासों में अपने देश के समर्थन का आश्वासन दिया और दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय रक्षा और सुरक्षा सहयोग को गहन करने पर सहमति जताई।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने यहां संवाददाताओं से कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और टर्नबुल की जी-20 सम्मेलन से इतर मुलाकात हुई तो मोदी ने एन.एस.जी. की भारत की सदस्यता के लिए ऑस्ट्रेलिया के सक्रिय समर्थन के लिए टर्नबुल का आभार व्यक्त किया।

स्वरूप ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री टर्नबुल ने आश्वासन दिया कि ऑस्ट्रेलिया एन.एस.जी. में भारत के शामिल होने का समर्थन करता रहेगा।’’एन.एस.जी. में शामिल होने के भारत के प्रयासों को जून में उस समय झटका लगा था जब दक्षिण कोरिया में आयोजित एन.एस.जी. के पूर्ण सत्र में सदस्यता के भारत के आवेदन को स्वीकार नहीं करने का फैसला किया गया था।

चीन और कुछ अन्य देशों ने इस आधार पर भारत के एनएसजी में प्रवेश का विरोध किया था कि उसने एनपीटी पर हस्ताक्षर नहीं किये हैं। स्वरूप ने उनकी बातचीत के बाद कहा, ‘‘दोनों नेताओं ने रक्षा और सुरक्षा सहयोग पर चर्चा की। इस संदर्भ में दोनों ने दोनों पक्षों के बीच हाल ही में हुए नौसैनिक अभ्यासों का सकारात्मक मूल्यांकन किया और संपर्क में रहने पर सहमति जताई।’’ 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News