नैन्सी पेलोसी ने दुनिया से चीन के विंटर ओलिंपिक के बहिष्कार का किया आह्वान

punjabkesari.in Wednesday, May 19, 2021 - 11:09 AM (IST)

वॉशिंगटनः  विंटर ओलिंपिक को लेकर अमेरिका ने चीन के खिलाफ मोर्चा खोलने का मन बना लिया है। अमेरिकी सांसद ओलिंपिक बहिष्कार या स्थल परिवर्तन के बारे में तेजी से मुखर रहे हैं और अमेरिकी निगमों पर भड़क गए हैं। चीन में अल्पसंख्यकों के मानवाधिकार के हनन को लेकर अब अमेरिकी प्रतिनिधि सभा अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने मंगलवार को अमेरिकी राजनयिकों से 'चीन विंटर ओलंपिक-2022' का बहिष्कार करने का आह्वान किया।

 

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने मंगलवार को बीजिंग में चार फरवरी 2022 को  सुरू होने वाले 'चीन विंटर ओलिंपिक'  के बहिष्कार का आह्वान करते हुए मानवाधिकारों के हनन के लिए चीन की आलोचना की और कहा कि इसमें शामिल होने वाले वैश्विक नेता अपना नैतिक अधिकार खो देंगे।, इस बारे में अपनी चुप्पी का तर्क देते हुए कि विदेश विभाग ने चीन में उइगरों और अन्य जातीय अल्पसंख्यकों के नरसंहार को चीनी सरकार को उकसाने वाला माना है।

 

डेमोक्रेट पेलोसी ने इस मुद्दे पर एक द्विदलीय कांग्रेस की सुनवाई में कहा कि दुनिया भर के राष्ट्राध्यक्षों को फरवरी में होने वाले खेलों से दूर रहना चाहिए। पेलोसी ने कहा कि आइए राष्ट्राध्यक्षों को चीन भेजकर चीनी सरकार का सम्मान न करें।   इस दौरान एक स्वतंत्र संयुक्त राष्ट्र पैनल ने कहा कि 2018 में उसे विश्वसनीय रिपोर्ट मिली थी कि चीन के शिनजियांग क्षेत्र में कम से कम 10 लाख उइगर और अन्य मुसलमानों को शिविरों में रखा गया है। बीजिंग चरमपंथ पर मुहर लगाने के लिए उन्हें  व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्र के रूप में वर्णित करता है और दुर्व्यवहार और नरसंहार के आरोपों को दृढ़ता से खारिज करता रहा है।

 

चीनी दूतावास के प्रवक्ता लियू पेंग्यु ने बताया कि ओलंपिक में चीन के घरेलू मामलों में हस्तक्षेप करने  का अमेरिका को कोई अधिकार नहीं है। उन्होंने कहा कि मुझे आश्चर्य है कि कुछ अमेरिकी राजनेताओं को लगता है कि उनके पास वास्तव में तथाकथित ‘नैतिक अधिकार’ है? मानवाधिकार के मुद्दों पर वे ऐतिहासिक या वर्तमान में  चीन के खिलाफ बेबुनियाद आलोचना करने की स्थिति में नहीं हैं ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News