म्यांमार ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की यात्रा को दिखाई हरी झंडी

punjabkesari.in Tuesday, Apr 03, 2018 - 02:48 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: म्यामां कई महीने तक इनकार करने के बाद अब संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की यात्रा पर सहमत हो गया है लेकिन अभी यह अस्पष्ट है कि राजदूतों को रखाइन प्रांत में जाने की अनुमति दी जाएगी या नहीं।  पिछले साल अगस्त में म्यामां की सैन्य कार्रवाई के बाद से करीब 7,00,000 रोहिंग्या रखाइन प्रांत को छोड़कर चले गए और वे बांग्लादेश के शरणार्थी शिविरों में बेहद अमानवीय हालात में रह रहे हैं।  

संयुक्त राष्ट्र ने आज कहा कि परिषद ने फरवरी में यात्रा का प्रस्ताव दिया था जिसे म्यामां सरकार ने हरी झंडी दिखा दी। पेरु के राजदूत और संयुक्त राष्ट्र के मौजूदा अध्यक्ष गुस्तावो मेजा कुआद्रा ने कहा कि यात्रा का कार्यक्रम अभी तय नहीं हुआ है। इसमें यह भी शामिल है कि क्या सरकार परिषद को रखाइन प्रांत जाने की अनुमति देगी या नहीं। 

ब्रिटेन, कुवैत और पेरू परिषद की यात्रा का आयोजन कर रहे हैं जिसमें कॉक्स बाजार में रोहिंग्या शरणार्थी शिविरों की यात्रा भी शामिल है। यात्रा के लिए अभी तक किसी भी तारीख की घोषणा नहीं की गई है। म्यामां प्रशासन का कहना है कि रखाइन प्रांत में अभियान का मकसद चरमपंथियों का खात्मा है लेकिन सुरक्षा परिषद इस बात की मांग कर रहा है कि रोहिंग्या लोगों को सुरक्षित घर वापसी की मंजूरी दी जाए। सुरक्षा परिषद की इराक की यात्रा करने की भी योजना है। इराक में 12 मई को होने वाले संसदीय और प्रांतीय विधानसभा चुनावों के प्रति समर्थन दिखाने के मद्देनजर यात्रा की योजना बनाई जा रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News