ईराक़ संसदीय चुनाव में मुक्तदा अल सद्र गठबंधन की जीत

punjabkesari.in Sunday, May 20, 2018 - 09:36 AM (IST)

बगदादः ईराक़ के संसदीय चुनाव में  प्रभावशाली शिया मौलवी मुक्तदा अल सद्र की अगुवाई वाले राजनीतिक गठबंधन ने जीत हासिल की है।  ईराक़ चुनाव आयोग ने अंतिम नतीजों की घोषण की जिसके अनुसार मुक्तदा अल-सद्र के गठबंधन को 54 सीटें मिली हैं और मौजूदा प्रधानमंत्री हैदर अल-अबादी 42 सीटों के साथ तीसरे नंबर पर हैं। 
PunjabKesari
इस चुनाव में ईरान समर्थित गठबंधन फतेह 47 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर रहा है। फतेह एक राजनीतिक धड़ा है जिसकी कमान पूर्व परिवहन मंत्री हदी अल-अमीरी के पास है। अल-अबादी की हार के लिए भ्रष्टाचार को एक बड़ा कारण बताया जा रहा है।लंबे समय तक अमरीका के विरोधी रहे सद्र ख़ुद प्रधानमंत्री नहीं बन सकते हैं, क्योंकि वो प्रत्याशी के तौर पर चुनाव में खड़े नहीं हुए थे। हालांकि  ईराक़ में नई सरकार के गठन में उनकी अहम भूमिका होगी । साल 2003 में  ईराक़ में अमरीकी हमलों के दौरान सद्र की पहचान एक निजी सेना के प्रमुख के तौर पर अमरीकी सेना को चुनौती देने वाले के रूप में थी। इसके बाद सद्र ने ईराक़ में ख़ुद को भ्रष्टाचार विरोधी नेता के तौर पर स्थापित किया। वहीं सद्र ईरान के भी मुखर आलोचक रहे हैं।

PunjabKesariदिसंबर में कथित चरमपंथी संगठन इस्लामिक स्टेट पर जीत की घोषणा के बाद  ईराक़ में यह पहला चुनाव था। ईराक़ में अब भी 5 हज़ार अमरीकी सैनिक हैं और वो स्थानीय सुरक्षा बलों को इस्लामिक स्टेट के ख़िलाफ़ लड़ाई करने में मदद कर रहे हैं। मुक्तदा अल-सद्र के इस गठबंधन में उनकी ख़ुद की पार्टी इस्तिक़ामा समेत 6 अन्य धर्मनिरपेक्ष समूह शामिल हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News