मां को था ब्रेस्ट कैंसर, बेटी ने डर के मारे खुद ही कटवा दी अपनी ब्रेस्ट

punjabkesari.in Friday, Jun 15, 2018 - 04:55 PM (IST)

लंदनः यू.के में एक लड़की ने कैंसर जैसी भयानक बचने के लिए अपनी दोनों ब्रेस्ट कटवा दिए है। एस्टर टेलर नाम की ये लड़की पेशे से नर्स है और ऐसी सर्जरी कराने वाली यूके की सबसे कम उम्र की महिला है। लैंकशर की एस्टर टेलर ने अपनी मां और नौ अन्य रिश्तेदारों को अपनी आंखों के सामने कैंसर से जंग लड़ते देखा है।
PunjabKesari
उसे ब्रेस्ट कैंसर न हो, इसलिए उसने पहले ही ब्रेस्ट को बॉडी से अलग करवा लिया। हालांकि टेलर में बी.आ.सी.ए. जीन नहीं मिला ये वही जीन है, जो हॉलीवुड स्टार एंजेलिना जॉली में पाया गया था  जिसकी वजह से उनमें 90% कैंसर डेवलप होने का खतरा बढ़ गया था।
PunjabKesari
एंजेलिना की मां, दादी और आंटी की ब्रेस्ट कैंसर से मौत हो चुकी थी। जिसके बाद एंजेलिना ने 2013 में मस्टेक्टॉमी सर्जरी करा ली थी। एस्टर ने बताया कि वह हेल्दी वीमेन की लाइफ जीना चाहती है, इसलिए जो खतरा आने वाला हो, उससे पहले ही उसे रोक देना चाहिए। मस्टेक्टॉमी सर्जरी काफी खतरनाक और जोखिम भरी होती है। एस्टर के केस में इस सर्जरी में नौ घंटे लगे थे। एस्टर ने सर्जरी से पहले 'बाय बाय बूब' पार्टी की थी। इसमें उसके रॉयल ब्लैकबर्न हॉस्पिटल के दोस्त आए थे। उसने बताया कि वह भविष्य में ओवेरियन कैंसर से बचने के लिए गर्भाशय भी निकलवा सकती है।

क्या होता है बीआरसीए जीन 
बीआरसीए जीन (BRCA gene) का नाम तब सबसे ज्यादा सुर्खियों में आया, जब एंजेलिना जॉली को यह प्रॉब्लम थी। यह जीन महिला में ब्रेस्ट कैंसर के डेवलपमेंट का कारण बनता है। दुनिया में 800 से 1000 महिलाओं में से किसी एक को बीआरसीए जीन म्यूटेशन होता है। जो बाद में ब्रेस्ट और ओवेरियन कैंसर का कारण बनता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News