कोरोना से दुनिया में 2.11 लाख से ज्यादा मौतें , सिर्फ USA में मृतकों की संख्या 55 हजार पार

punjabkesari.in Tuesday, Apr 28, 2020 - 10:51 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः पूरी दुनिया इस वक्त  कोरोना वायरस वैश्विक महामारी का प्रकोप झेल रही है। इस वायरस से मरने वालों की संख्या 2,11, 099 लाख  हो गई है और संक्रमितों की संख्या 30 लाख को पार कर गई है। अब तक दुनिया में कुल  30,40,709 लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि 8 लाख 82 हजार से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका में मृतकों की संख्या 55 हजार को पार कर गई है और  9 लाख 87 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। अमेरिका में मौतों का सिलसिला जारी है और जॉन हॉप्किंस के आंकड़ों के मुताबिक यहां पिछले 24 घंटे में 1303 लोगों की मौत हुई है  जबकि फ्रांस में कोरोना संक्रमित 437 और लोगों की मौत हो गई है। रिपोर्ट के अनुसार फ्रांस में मरने वालों का आंकड़ा 23,293 हो गया है। उधर स्पेन में 331 और लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ ही देश में मरने वालों की संख्या 23,521 हो गई है। 

PunjabKesari

ब्रिटेन में भारतीय मूल के डॉक्टर की मौत
ब्रिटेन में भारतीय मूल के डॉक्टर कमलेश कुमार मेसन की कोरोना के कारण मौत हो गई। वह 78 साल के थे। रविवार को ब्रिटेन में एक दिन में सामने आए मामलों में कमी देखी गई जो पिछले चार हफ्ते में सबसे कम थी। वहीं अधिकारियों के मुताबिक प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन कोरोना से स्वस्थ होकर फिर से डाउनिंग स्ट्रीट के दफ्तर में अपने काम पर लौट गए हैं।

 

थाईलैंड में छह सप्ताह में पहली बार  सबसे कम मामले
थाईलैंड में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन में ढील देने पर सरकार द्वारा किए जा रहे विचारमंथन के बीच सोमवार को देश में पिछले छह सप्ताह से भी अधिक समय में कोरोना वायरस के सबसे कम मामले सामने आए।देश में नौ नए मामले सामने आए हैं जो 14 मार्च के बाद से एक दिन में सबसे कम वृद्धि है। थाईलैंड में अबतक संक्रमण के 2,931 मामलों की पुष्टि हो चुकी है और उनमें से 52 मरीजों की मौत हो चुकी है। अधिकारियों ने बताया कि राज्य नियोजन एजेंसी के सुझाव के आधार पाबंदियों में ढील देने के लिए मंगलवार को मंत्रिमंडल के सामने एक प्रस्ताव रखा जाएगा।

PunjabKesari

फ्रेंच फार्मूला वन ग्रां प्री रद्द
कोरोना वायरस महामारी के कारण 28 जून को होने वाली फ्रेंच ग्रां प्री फार्मूला वन रेस को सोमवार को रद्द कर दिया गया। आयोजकों ने यह घोषणा की।रेस के प्रबंध निदेशक एरिक बोलियर ने कहा कि कोविड-19 वायरस के प्रसार से जुड़ी स्थिति को देखते हुए फ्रेंच ग्रां प्री ने फ्रांसीसी सरकार के फैसलों पर गौर किया। हमने निर्णय किया कि वर्तमान स्थिति में इस प्रतियोगिता का आयोजन करना संभव नहीं है। 

 

पाकिस्तान में 13328 मामले, मृतकों की संख्या 281 
पाकिस्तान में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 13,328 हो गए हैं जबकि 12 और लोगों की मौत होने के बाद इस वैश्विक महामारी से मृतकों की संख्या 281 पर पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय के मुताबिक अब तक 3,000 से अधिक लोग इस संक्रमण से ठीक हो चुके हैं।मंत्रालय ने कहा कि पंजाब में 5,446, सिंध में 4,615, खैबर-पख्तूनख्वा में 1,864, बलूचिस्तान में 781, गिलगित-बाल्टिस्तान में 318, इस्लामाबाद में 245 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में संक्रमण के 59 मामले हैं।देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 13,328 हो गई है जबकि 281 लोग बीमारी के चलते जान गंवा चुके हैं। इनमें पिछले 24 घंटे में जान गंवाने वाले 12 लोग शामिल हैं। 

PunjabKesari

चीन में 77,474 लोग उपचार के बाद ठीक
चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने सोमवार को घोषणा की कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण के तीन नए मामलों की पुष्टि रविवार को हुई है। इनमें से चीन के दो नागरिक विदेश से लौटे हैं और एक व्यक्ति स्थानीय स्तर पर संक्रमित हुआ है।आयोग ने बताया कि चीन में संक्रमण से 4,633 लोगों की मौत हो चुकी है लेकिन रविवार को मौत का कोई नया मामला सामने नहीं आया। रविवार तक देश में संक्रमण के 82,830 मामले थे। इनमें से 77,474 लोग उपचार के बाद ठीक हो चुके हैं वहीं 723 लोगों का इलाज अभी चल रहा है।

 

जापान ने प्रवेश प्रतिबंध सूची में 14 और देश किए शामिल
जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए रूस, पेरू और सऊदी अरब समेत 14 और देशों को यात्रा प्रतिबंध संबंधी सूची में शामिल किया गया है। इन देशों से आने वाले लोगों का जापान में प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है।आबे ने कहा कि जापान में पहले ही 70 से ज्यादा देशों से आने वाले लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध लागू है। इसके अलावा जापान ने शेष दुनिया के लिए वीजा रद्द कर दिए हैं।उन्होंने बताया कि 14 देशों के संबंध में लिया गया यह निर्णय बुधवार से प्रभावी होगा। जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में 13,385 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है और अब तक 364 लोगों की मौत हो चुकी है।

 

न्यूजीलैंड लॉकडाउन में ढील देने की तैयारी में
न्यूजीलैंड में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के पांच नए मामले सामने आए हैं। देश आधी रात से लॉकडाउन के सख्त नियमों में ढील देने की तैयारी में है।प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने कहा कि संक्रमण बड़े पैमाने पर नहीं फैला है और देश महामारी के सबसे बुरे दौर से अब तक बचा रहा है।उन्होंने कहा कि आधी रात से निर्माण समेत कुछ कारोबार को खुलने की इजाजत होगी, लेकिन सामाजिक दूरी के नियम का कड़ाई से पालन करना होगा।

 

ऑस्ट्रेलिया की एप  10 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड की
ऑस्ट्रेलिया के अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए लोगों का तेजी से पता लगाने के लिए विकसित की गई एप को निजता संबंधी मसले होने के बावजूद 10 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है। 'कोविडसेफ' एप रविवार देर रात उपलब्ध हुई और 12 घंटे के भीतर ही ऑस्ट्रेलिया की 2.6 करोड़ की आबादी में से 11.3 लाख लोगों ने इसे डाउनलोड कर लिया। ऑस्ट्रेलिया में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 6720 है जबकि 83 मरीजों की मौत हो चुकी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News