मोदी जनकपुर धाम में करेंगे, रामायण सर्किट का शुभारंभ

punjabkesari.in Wednesday, May 02, 2018 - 05:16 AM (IST)

काठमांडू: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस माह 11 तारीख को नेपाल की यात्रा जनकपुर से आरंभ होगी जहां वह नेपाली प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली के साथ‘रामायण सर्किट’का उद्घाटन करेंगे तथा एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। 

स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार नेपाल के गृह मंत्री रामबहादुर थापा ने जनकपुरधाम में मोदी की यात्रा की तैयारियों की समीक्षा करने के बाद मीडिया से मंगलवार को बातचीत में भारतीय प्रधानमंत्री की इस यात्रा को धार्मिक एवं सांस्कृतिक बताया और कहा कि मोदी मुक्तिनाथ की भी यात्रा करेंगे। 

मोदी 11 मई को पटना से हेलीकॉप्टर से सीधे जनकपुर के बहरा बीघा पहुंचेंगे जहां नेपाल सरकार के वरिष्ठतम मंत्री उनकी अगवानी करेंगे और वहां से वह सीधे जानकी मंदिर जाएंगे जहां ओली के साथ रामायण सर्किट का उद्घाटन करेंगे। इस कार्यक्रम के बाद ओली काठमांडू लौट जाएंगे और मोदी जनकपुर धाम में नागरिक अभिनंदन समारोह में शिरकत करेंगे। सूत्रों के अनुसार मोदी के मुक्तिनाथ जाने के कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जा रहा है। जल्द ही मोदी की यात्रा के विस्तृत कार्यक्रम की औपचारिक घोषणा की जाएगी।

सूत्रों के अनुसार इस यात्रा में भारत एवं नेपाल के बीच कोई नए राजनीतिक समझौते करने का कार्यक्रम नहीं है। ओली के साथ काठमांडू में पुरानी परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की जाएगी और किसी परियोजना का शुभारंभ भी किये जाने की संभावना है। ओली की भारत यात्रा के दौरान मोदी ने नेपाल को जलमार्ग की सुविधा देने की घोषणा की थी। इस बारे में दोनों देशों के अधिकारियों के बीच विचार विमर्श जारी है। संभवत: इस बारे में कोई और पहल की घोषणा की जायेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News