'अपना नमस्ते भी लोकल से ग्लोबल हो गया है', न्यूयॉर्क में भारतीयों से बोले PM मोदी

punjabkesari.in Sunday, Sep 22, 2024 - 10:31 PM (IST)

इंटरनेशऩल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी दौरे के दूसरे दिन रविवार को न्यूयॉर्क में भारतीय मूल के लोगों को संबोधित करे रहे हैं। न्यूयॉर्क के नासाउ वेटरंस कॉलेजियम पहुंचने के बाद हजारों लोगों ने मोदी-मोदी के नारे लगाए। इसके बाद अमेरिका का राष्ट्रगान फिर भारत का राष्ट्रगान हुआ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि अपना नमस्ते भी मल्टीनेशनल हो गया है, लोकल से ग्लोबल हो गया है। ये सब आपने किया है। पीएम मोदी ने कहा कि साथियों में हमेशा से आपके सामर्थ्य को समझता रहा हूं। जब मेरे पास कोई सरकारी पद नहीं था, तब भी समझता था और आज भी समझता हूं। आप सब मेरे लिए हमेशा से भारत के सबसे मजबूत ब्रांड एंबेसडर रहे हैं। इसलिए मैं आप सभी को राष्ट्रदूत कहता हूं।  

आगे उन्होनें कहा- मां भारती ने हमें जो सिखाया है, वो हम कभी भी भूल नहीं सकते, हम जहां भी जाते हैं, सबको परिवार मानकर उनसे घुल मिल जाते हैं। डायवर्सिटी को समझना, इसे जीना उसे अपने जीवन में उतारना ये हमारे संस्कारों में हैं, हमारी रगों में हैं। हम उस देश के वासी हैं जहां सैकड़ों भाषाए हैं, सैकड़ों बोलियां हैं, दुनिया के सारे मत और पंथ हैं फिर भी हम एक और नेक बनकर आगे बढ़ रहे हैं। इस हॉल में कोई तमिल बोलता है कोई तेलुगु कोई मलयालम कोई कन्नड, कोई पंजाबी, कोई मराठी तो कोई गुजराती बोलता है। भाषा अनेक हैं, लेकिन भाव एक है। वो भाव है भारत माता की जय। 

कई देशों में लोकतंत्र का जश्न चल रहा हैः PM मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने न्यूयॉर्क में कहा कि कल अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन मुझे अपने घर ले गए। ये सम्मान आपका है, यहां रहने वाले लाखों भारतीयों का है। मैं प्रेसिडेंट बाइडेन और आपका आभार व्यक्त करूंगा। उन्होंने कहा कि 2024 पूरी दुनिया के लिए अहम है। क्योंकि दुनिया के कई देशों के बीच संघर्ष है। तो कई देशों में डेमोक्रेसी का जश्न चल रहा है। भारत और अमेरिका इस जश्न में साथ हैं। यहां अमेरिका में चुनाव होने वाले हैं और भारत में चुनाव हो चुके हैं। भारत में हुए इलेक्शन ह्यूमन हिस्ट्री के अब तक के सबसे बड़े चुनाव थे। अमेरिका की कुल आबादी से करीब दोगुना वोटर्स, बल्कि पूरे यूरोप की कुल आबादी से ज्यादा वोटर्स ने भारत में अपना वोट डाला। जब हम भारत की डेमोक्रेसी का स्केल देखते हैं तो औऱ भी गर्व होता है। 

उन्होंने भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा, "आपने भारत को अमेरिका से और अमेरिका को भारत से जोड़ा है। आपके कौशल, प्रतिभा और प्रतिबद्धता की कोई सीमा नहीं है। भले ही आपने विदेश यात्रा की हो, लेकिन कोई भी समुद्र इतना गहरा नहीं है जो आपको भारत से दूर कर सके।" 

'अमेरिका-इंडिया दुनिया का नया AI पावर', न्यूयॉर्क में भारतीयों से बोले PM मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए एआई को एक नया अर्थ दिया। लॉन्ग आइलैंड में 'मोदी और यूएस' कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने कहा, "मेरे लिए, एआई का मतलब अमेरिकी भारतीय है। यही वह भावना है जो भारत-अमेरिका संबंधों को एक नई ऊंचाई पर ले जा रही है।" 

'भारतीयों ने कई क्षेत्रों में परचम लहराया', न्यूयॉर्क में बोले पीएम मोदी
न्यूयॉर्क में पीएम मोदी ने कहा कि हमारे यहां कहा जाता है कि जो त्याग करते हैं वो ही भोग पाते हैं हम दूसरों का भला करके त्याग करके सुख पाते हैं, हम किसी भी देश में रहें, ये भावना नहीं बदलती है। उन्होंने कहा कि हम जिस सोसायटी में रहते हैं वहां अधिक योगदान करते हैं। यहां आपने डॉक्टर्स, रिसर्चर, टेक औ साइंटिस्ट के रूप में जो परचम लहराया है वो इसी का प्रतीक है, अभी कुछ समय पहले ही तो यहां टी-20 क्रिकेट वर्ल्डकप हुआ था। यूएसए की टीम गजब खेली, उस टीम में यहां रह रहे भारतीयों का जो योगदान था वह दुनिया ने देखा।

वहीं लॉन्ग आइलैंड स्थित कोलिजियम में उनके आगमन से पहले कई सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गईं। मोदी शनिवार को क्वाड (चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद) देशों के नेताओं के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए डेलवेयर के विलमिंगटन में थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News