नॉर्थ कोरिया के डिवेलपमेंट सेंटर से मूव की गईं मिसाइलें

punjabkesari.in Saturday, Sep 30, 2017 - 09:06 PM (IST)

सोलः साउथ कोरिया के कोरियन ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम (केबीएस) ने अटकलों के बीच शुक्रवार को सूचना दी थी कि नॉर्थ कोरिया अधिक उत्तेजक कार्रवाई की तैयारी कर रहा है। जानकारी के मुताबिक, नॉर्थ कोरिया की कई मिसाइलों को राजधानी प्योंगयांग के रॉकेट फसिलटी से मूव किया गया है।

केबीएस की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि साउथ कोरिया और यूएस इंटेलिजेंस को पता चला है कि नॉर्थ कोरिया के मिसाइल रिसर्च ऐंड डिवेलपमेंट फसिलटी से कई कोरियन मिसाइलों को मूव किया गया है। हालांकि रिपोर्ट में इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई कि ये मिसाइल कब और कहां मूव की गई। 

बताया जा रहा है कि ये मिसाइल या तो मध्यम दूरी वाली हुआजोंग-12 या इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक हुआजोंग-14 हो सकती है। रिपोर्ट की मानें तो मिसाइल रिसर्च ऐंड डिवेलपमेंट फसिलटी इंटरकॉन्टिनेंटल बलिस्टिक मिसाइलों को समर्पित है। ऐसे में इसके इटरकॉन्टिनेंटल बलिस्टिक हुआजोंग-14 होने के ज्यादा चांस हैं।

साउथ कोरिया के रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि वे फिलहाल ऐसी किसी भी रिपोर्ट की पुष्टि नहीं करते हैं। हालांकि साउथ कोरिया के अधिकारी यह आशंका भी जता चुके हैं कि नार्थ कोरिया स्थानीय कम्युनिस्ट पार्टी के स्थापना दिवस पर और ज्यादा उत्तेजक कार्रवाई कर सकता है। बता दें कि उत्तर कोरिया में कम्युनिट पार्टी की स्थापना 10 अक्टूबर को हुई थी।

इससे पहले भी नॉर्थ कोरिया अपने देश से जुड़ी महत्वपूर्ण तारीखों पर हथियार परीक्षण करता रहा है। इससे पहले नॉर्थ कोरिया ने अपना पांचवां नाभिकीय परीक्षण पिछले साल 9 सितंबर को किया था। नॉर्थ कोरिया 9 सितंबर को अपना स्थापना दिवस मनाता है।

जापान के रक्षा मंत्री ओनोडेरा का कहना है कि 10 अक्टूबर भी नॉर्थ कोरिया के लिहाज से अहम है। नॉर्थ कोरिया इस दिन नॉर्थ कोरियन कम्युनिस्ट पार्टी का स्थापना दिवस मनाता है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News