चीनी व रूसी हैकरों ने अमेरिकी विदेश विभाग के 60000 ईमेल चुराए, Microsoft ने कबूली अपनी गलती

punjabkesari.in Thursday, Jun 13, 2024 - 04:11 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः माइक्रोसॉफ्ट ने चीन व रूस के हैकरों द्वारा अमेरिकी विदेश विभाग के ईमेल चुराने के मामले में अपनी गलती स्वीकार कर ली है। अमेरिका ने चीन और रूस में हैकिंग के लिए माइक्रोसॉफ्ट को जिम्मेदार ठहराया था। चीनी हैकरों द्वारा 60,000 अमेरिकी विदेश विभाग के ईमेल चुराने और रूसी हैकरों द्वारा वरिष्ठ कर्मचारियों के ईमेल की जासूसी करने के बाद ब्रैड स्मिथ माइक्रोसॉफ्ट की सुरक्षा चूक के बारे में गवाही देंगे।  हाल ही में आई एक रिपोर्ट में चीनी हैकिंग के मामले में पारदर्शिता की कमी के लिए माइक्रोसॉफ्ट की आलोचना की गई  और इसे रोकने योग्य बताया गया है।  कानून निर्माता कंपनी के अपर्याप्त सुरक्षा उपायों और इन उल्लंघनों के प्रति प्रतिक्रिया की जांच करेंगे। 

PunjabKesari

अमेरिकी  कांग्रेस के सदस्य ग्रीन ने कहा कि "यह पहली बार नहीं है जब माइक्रोसॉफ्ट एक टाले जा सकने वाले साइबर हमले का शिकार हुआ है।" Microsoft के अध्यक्ष ब्रैड स्मिथ गुरुवार को कैपिटल हिल में सांसदों को बताएंगे कि कंपनी "हर एक मुद्दे" के लिए ज़िम्मेदार है, जिसे सरकार के सलाहकार बोर्ड ने हाल ही में चीन हैक की जांच करते समय उजागर किया था ।  राष्ट्र-राज्य साइबर हमलों की एक श्रृंखला के बाद अमेरिकी सांसदों, प्रशासन के अधिकारियों और नियामकों ने तकनीकी दिग्गज की अपने उत्पादों को सुरक्षित रखने की क्षमता पर भरोसा खोना शुरू कर दिया है।  Microsoft ने पिछले साल दो उल्लेखनीय राष्ट्र-राज्य साइबर हमलों का सामना किया है, जिसने संघीय एजेंसियों के संचार को खतरे में डाल दिया है।

PunjabKesari

Microsoft ने पिछले जुलाई में खुलासा किया था कि चीन समर्थित हैकिंग समूह ने संघीय कार्यालयों सहित कई संगठनों के ईमेल खातों में सेंध लगाई थी। वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो और कई राज्य अधिकारी प्रभावित हुए।साइबर सिक्योरिटी और इंफ्रास्ट्रक्चर सिक्योरिटी एजेंसी ने इस साल की शुरुआत में कहा कि रूसी खुफिया हैकरों ने माइक्रोसॉफ्ट में सेंध लगाने के बाद कई संघीय एजेंसियों के ईमेल भी चुरा लिए।  इन घटनाओं के बाद से, माइक्रोसॉफ्ट को वाशिंगटन में सांसदों और प्रतिस्पर्धियों से कड़ी जांच का सामना करना पड़ा है।

PunjabKesari

साइबर सुरक्षा समीक्षा बोर्ड (CSRB) ने अप्रैल की एक रिपोर्ट में कहा कि चीनी जासूसी अभियान, विशेष रूप से, "रोका जा सकता था और ऐसा कभी नहीं होना चाहिए था।" सीनेटर पेंटागन की कथित योजनाओं के खिलाफ विरोध कर रहे हैं, जिसमें माइक्रोसॉफ्ट उत्पादों के अपने सूट को अपने शून्य-विश्वास संक्रमण के हिस्से के रूप में अपग्रेड करने की योजना है। और उत्सुक प्रतिस्पर्धी माइक्रोसॉफ्ट के सरकारी ग्राहकों को लुभाने के लिए अभियान चला रहे हैं।  माइक्रोसॉफ्ट संघीय सुरक्षा नेताओं और उनकी टीमों को सुरक्षा सिद्धांतों के एक नए सेट के बारे में जानकारी दे रहा है, जिसे वह आंतरिक रूप से लागू कर रहा है, जिसे सिक्योर फ्यूचर इनिशिएटिव के रूप में जाना जाता है। यह योजना साइबर सुरक्षा में सुधार के लिए अधिकारियों के वेतन को जोड़ती है और टीमों से तेजी से उत्पाद विकास पर सुरक्षा निवेश को प्राथमिकता देने का आह्वान करती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News