ड्रग और भ्रष्टाचार पर रोक के लिए कदम उठाए मेक्सिको : पोप

punjabkesari.in Sunday, Feb 14, 2016 - 04:33 PM (IST)

मेक्सिको:कैथोलिक ईसाई धर्म के सबसे बड़े गुरु पोप फ्रांसिस ने मेक्सिको के राष्ट्रपति से देश मेें बड़े स्तर पर फैले भ्रष्टाचार को खत्म करने और ड्रग तस्करी के खिलाफ कदम उठाने को कहा है। पांच दिनों की यात्रा पर मेक्सिको गए पोप ने यहां ‘वर्जिन ऑफ ग्वाडालूप’ की प्रतिमा में समक्ष आयोजित प्रार्थना सभा में हजारो लोगों के साथ भाग लिया । उन्होंने मेक्सिको के बिशप से भी ड्रग तस्करी के खिलाफ और अधिक सक्रियता के साथ कदम कम करने की अपील की ।

उन्होंने मेक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना नीटो, उनकी सरकार के मंत्रियो और विदेशी राजनायिकों को संबोधित करते हुए कहा कि अनुभव हमें सिखाता है कि हर बार हम जब किसी के विशेष लाभ के लिए कदम उठाते हैं तो एक समय आता है जब समाज में भ्रष्टाचार की जमीन तैयार हो जाती है । यह भ्रष्टाचार नशीली दवाओं के व्यापार, हिंसा और मानव तस्करी, अपहरण और हत्या जैसे अपराध में बदल जाता है। उन्होंने कहा कि मेक्सिको के नेताओं का ‘विशेष कर्तव्य’ है कि वह सामूहिक भलाई के लिए भ्रष्टाचार और हिंसा के खिलाफ कदम उठाए ।

मेक्सिको में भ्रष्टाचार का आलम यह है कि वहां के राष्ट्रपति, उनकी पत्नी और वित मंत्री सरकारी ठेकेदारों से गलत तरीके से घर खरीदने के आरोपो का सामना कर रहे हैं । ड्रग तस्करों की पहुंच देश के पुलिस विभाग के अंदर तक है और पिछले एक दशक में ड्रग से जुड़ी हिंसा में एक लाख से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं और लगभग 26 हजार लोग लापता हैं । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News