वित्तीय घोटाले में फंसी मॉरीशस की राष्ट्रपति ने दिया इस्तीफा

punjabkesari.in Saturday, Mar 17, 2018 - 10:13 PM (IST)

पोर्ट लुईस: वित्तीय घोटाले में फंसी मॉरीशस की राष्ट्रपति अमीनाह गुरीब- फाकिम ने शनिवार को इस्तीफा दे दिया। उनके वकील ने यह जानकारी दी। उनके वकील यूसुफ मोहम्मद ने मीडिया को बताया कि गुरीब फाकिम ने "राष्ट्र हित’’ में इस्तीफा सौंपा है। उन्होंने बताया कि यह इस्तीफा 23 मार्च से प्रभावी होगा। 

युसूफ ने बताया कि अमीना गुरीब नहीं चाहती थीं कि उनकी वजह से देश की इकोनॉमी पर फर्क पड़े। गुरीब फकीम पर आरोप है कि उन्होंने एक अंतरराष्ट्रीय एनजीओ के द्वारा जारी किए गए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल अपनी पर्सनल शॉपिंग के लिए किया। एक स्थानीय अखबार ने हाल ही में खुलासा किया था कि राष्ट्रपति ने इटली और दुबई में शॉपिंग के लिए प्लैनेट अर्थ इंस्टीट्यूट के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया था।

बता दें कि साल 2015 में मॉरीशस की पहली महिला राष्ट्रपति नियुक्त की गईं अमीना गुरीब केमिस्ट्री की प्रोफेसर रह चुकी हैं। पर्सनल शॉपिंग के लिए प्लैनेट अर्थ इंस्टीट्यूट नाम के जिस अंतरराष्ट्रीय एनजीओ के क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल का अमीना पर आरोप है, वह इसकी अवैतनिक (बिना भुगतान के) निदेशक रह चुकी हैं। यह संस्था जरूरतमंद स्टूडेंट्स काे छात्रवृत्ति के जरिए शिक्षा में मदद करती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News