OMG: इस अनोखे पेड़ पर लगते हैं 40 तरह के फल ! कीमत उड़ा देगी होश

punjabkesari.in Thursday, Jun 13, 2019 - 11:50 AM (IST)

वॉशिंगटनः आमतौर पर एक पेड़ पर एक ही तरह का फल लगता है, लेकिन दुनिया में एक जगह ऐसी भी मौजूद है, जहां एक ही पेड़ पर 40 तरह के फल लगते हैं । हो गए न हैरान, लेकिन ये सच है और हकीकत में एक ऐसा पेड़ भी है। अमेरिका में एक विजुअल आर्टस के प्रोफेसर ने ऐसा ही अद्भुत पौधा तैयार किया हुआ है, जिसपर 40 प्रकार के फल लगते हैं । यह अनोखा पौधा ‘ट्री ऑफ 40’ के नाम से मशहूर है।

PunjabKesari

जानकारी के मुताबिक़, इसमें बेर, सतालू, खुबानी, चेरी और नेक्टराइन जैसे कई फल लगते हैं और इस अनोखे पेड़ की कीमत होश उड़ाने के लिए काफी है। ‘ट्री ऑफ 40’ की कीमत करीब 19 लाख रुपए है. बता दें कि अमेरिका की सेराक्यूज यूनिवर्सिटी में विजुअल आर्ट्स के प्रोफेसर सैम वॉन ऐकेन इस अनोखे पेड़ के जनक हैं और इस पेड़ को विकसित करने के लिए उन्होंने विज्ञान का भी सहारा लिया है। उन्होंने इस काम की शुरुआत साल 2008 में की थी, जब उन्होंने न्यूयॉर्क राज्य कृषि प्रयोग में एक बगीचे को देखा था, जिसमें 200 तरह के बेर और खुबानी के पौधे मौजूद थे।

PunjabKesari

बताया जाता है कि यह ग्राफ्टिंग तकनीक के तहत होता है और इसके तहत पौधा तैयार करने के लिए सर्दियों में पेड़ की एक टहनी कली समेत काटकर अलग कर दी जाती है और इसके बाद इस टहनी को मुख्य पेड़ में छेद करके लगाया जाता है। वहीं इसके बाद जुड़े हुए स्थान पर पोषक तत्वों का लेप लगाकर सर्दी भर के लिए पट्टी में इसे बंधा कर रखा जाता है। कुछ समय बाद टहनी धीरे–धीरे मुख्य पेड़ से जुड़ती है और उसमें फल–फूल लग जाते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News