फ्रांस के राष्ट्रपति चुनाव में मैक्रोन और ला पेन का आमना-सामना

punjabkesari.in Sunday, May 07, 2017 - 10:37 AM (IST)

पेरिस: फ्रांस में आज होने जा रहे ‘रन ऑफ’ चुनाव में लोगों को अपना नया राष्ट्रपति चुनना है और इसके लिए उनके सामने विकल्प के तौर पर युवा मध्यमार्गी एमानुएल मैक्रो और धुर दक्षिणपंथी नेता मरीन ला पेन हैं।


‘रन ऑफ’ चुनाव के इस अहम दिन से पहले फ्रांस में अभूतपूर्व प्रचार अभियान चला, जिसमें घोटाले, नए-नए खुलासे और अंतिम क्षण में मैक्रोन पर हैकिंग हमले जैसी चीजें सामने आईं। 39 वर्षीय मैक्रोन कभी किसी निर्वाचित पद पर नहीं रहे हैं। इस चुनाव में यूरोप समर्थक एवं कारोबार समर्थक मैक्रोन तथा आव्रजन विरोधी एवं यूरोपीय संघ विरोधी ला पेन के बीच मुकाबला है। दोनों ही बिल्कुल अलग नजरिए वाले हैं और पश्चिमी लोकतांत्रिक देशों के बीच के विभाजन को रेखांकित करते हैं।  


ला पेन(48)ने इस चुनाव को ‘भूमंडलीकरण समर्थकों’ और ‘राष्ट्रवादियों’ के बीच का मुकाबला बताया है। उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी को भूमंडलीकरण के समर्थकों का प्रतिनिधि बताया, जो कि मुक्त व्यापार, आव्रजन अैर साझा संप्रभुता के पक्ष में हैं। वहीं राष्ट्रवादी वे लोग हैं, जो मजबूत सीमाओं अैर राष्ट्रीय पहचान की वकालत करते हैं।  


एेसे शुरू होगी मतदान की प्रक्रिया
मतदान की प्रक्रिया 66,546 मतदान केंद्रों पर सुबह साढ़े ग्यारह बजे शुरू होगी। इनमें से अधिकतर मतदान केंद्र रात साढ़े दस बजे बंद कर दिए जाएंगे जबकि बड़े शहरों के केंद्र एक घंटा अधिक समय तक खुले रहेंगे। असल में राष्ट्रपति पद के लिए गत 23 अप्रैल को चुनाव हुआ था, लेकिन दोनों में से कोई उम्मीदवार बहुमत हासिल नहीं कर पाया था। इसलिए आज ‘रन ऑफ’ चुनाव हो रहा है । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News