अध्ययनः 2025 तक 52 प्रतिशत नौकरियों पर होगा रोबोट  का कब्जा

punjabkesari.in Monday, Sep 17, 2018 - 05:44 PM (IST)

पेरिसः विश्व आॢथक मंच (WEF) के एक अध्ययन के अनुसार वर्ष 2025 तक रोबोट मौजूदा कार्यभारों का 52 प्रतिशत कार्य संभालने लगेंगे, जो अब की तुलना में करीब दुगुना होगा। WEF ने सोमवार को यह अध्ययन जारी किया।  मंच का अनुमान है कि मानवों के लिए‘‘नई  भूमिकाओं’’ में तेजी से इजाफा देखा सकता है। इतना ही नहीं मशीनों एवं कम्प्यूटर कार्यक्रमों के साथ हम कैसे कार्य करें और इनकी गति के साथ कैसे तालमेल बैठाए, इसके लिए मानव को अपने कौशल का उन्नयन करना होगा। 

स्विस संगठन ने एक बयान में कहा, ‘‘आज मशीनों के माध्यम से जहां 29 प्रतिशत कार्य हो रहे हैं वहीं वर्ष 2025 तक मौजूदा कार्यभारों का तकरीबन आधा मशीनों के माध्यम से सम्पन्न होगा।’’ जिनेवा के निकट स्थित WEF को रईसों, नेताओं और कारोबारियों की वाॢषक सभा के लिए जाना जाता है, जिसका आयोजन स्विट्जरलैंड के दावोस में होता है। 
अध्ययन के अनुसार ई-कॉमर्स एवं सोशल मीडिया सहित सेल्स, मार्केटिंग और कस्टमर र्सिवस जैसी जिन नौकरियों में ‘‘मानव कौशल’’ की आवश्यकता होती है उनमें मानव कौशल में इजाफा देखा जा सकता है। इसी तरह से रचनात्मकता, आलोचनात्मक सोच और प्रबोधन जैसे कार्यों में भी मानव कौशल बना रहेगा।     


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News