हजारों छात्रों ने ब्रिटिश संसद के समक्ष किया प्रदर्शन

punjabkesari.in Saturday, Nov 18, 2017 - 05:52 PM (IST)


लंदनः ब्रिटेन के सैंट्रल लंदन में ब्रिटिश संसद के सामने 60 कॉलेजों के 10 हजार से अधिक छात्रों ने मार्च निकाला और प्रदर्शन किया। उन्होंने नारेबाजी करते हुए हवा में रेड फ्लेयर्स छोड़कर विरोध जताया।  छात्र थेरेसा मे सरकार से यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में ग्रेजुएशन की पढ़ाई फ्री करने की मांग कर रहे हैं। उनका कहना है कि अगले हफ्ते संसद में बजट सत्र में सरकार छात्रों के लिए मुफ्त एजुकेशन का ऐलान करे। एजुकेशन सभी के लिए होनी चाहिए, केवल संम्पन्न लोगों के लिए नहीं। हमें फ्री एजुकेशन चाहिए और अभी चाहिए।
PunjabKesari
ब्रिटेन में एक छात्र को अंडर ग्रैजुएट डिग्री के लिए सालाना औसतन 7.74 लाख और 3 साल में 30 लाख रुपए फीस देनी होती है। भारत में सरकारी कॉलेजों में सालाना औसतन फीस 6 से 12 हजार रुपए है। ब्रिटेन में पढ़ाई दुनिया में सबसे अधिक महंगी है। एक सर्वे के मुताबिक करीब 20% लोगों की आधी सैलरी बच्चों की फीस भरने में खर्च होती है।

लंदन सैंट्रल स्कूल की 20 साल की नताशा रायन कहती हैं कि मेरे पैरेंट्स मेरी फीस का खर्च उठाने में असमर्थ हैं। इसलिए मुझे पढ़ाई के साथ जॉब ढूंढ़नी पड़ रही है।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह ब्रिटेन में अब तक का सबसे बड़ा छात्र आंदोलन है। जब इतनी संख्या में छात्रों ने एक साथ प्रदर्शन किया है। विपक्षी लेबर पार्टी ने छात्रों की मांग का समर्थन किया है। लेबर नेता जेर्मी कॉरबाइन ने कहा है कि सरकार को फ्री एजुकेशन देना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News