ब्रिटेन में खतरनाक लेवल पर पहुंचा प्रदूषण; लंदन में हाई अलर्ट, कार न चलाने की एडवाइजरी जारी

punjabkesari.in Wednesday, Jan 25, 2023 - 03:11 PM (IST)

लंदनः भारत के अलावा यूरोप के कई देश भी इन दिनों  प्रदूषण  की समस्या से परेशान हैं। ब्रिटेन में  हालात इतने गंभीर हैं कि  राजधानी में पिछले कुछ दिनों से भयानक वायु प्रदूषण का असर देखा जा रहा है।लंदन  में लोगों से कार न निकालने की एडवाइजरी जारी की गई है। लंदन के मेयर सादिक खान ने मंगलवार को उच्च वायु प्रदूषण की चेतावनी जारी करते हुए लंदन के लोगों से अगले कुछ दिनों तक सावधान रहने की अपील की। उन्होंने कहा कि जरूरत न होने पर लोगों को कार से ट्रैवल करने से बचें। मेयर सादिक खान ने लंदन में वायु प्रदूषण कम करने के लिए अल्ट्रा लो एमिशन जोन (ULEZ) का विस्तार करने की जरूरत पर भी जोर दिया।

 

 ब्रिटिश मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक ठंड और कोहरे की स्थिति के चलते भी लंदन में वायु प्रदूषण का स्तर खतरनाक होता जा रहा है। महापौर के दफ्तर ने ट्रांसपोर्ट फॉर लंदन (TfL) नेटवर्क पर प्रदूषण संबंधित चेतावनी प्रदर्शित करने की योजना भी बनाई है। इसके अलावा स्कूलों में भी इस तरह की सूचना प्रदर्शित की जाएगी।
दरअसल, वायु प्रदूषण को कम करने के उपायों के तहत इस साल अगस्त से उन गाड़ियों पर जुर्माना बढ़ा दिया गया है, जो ज्यादा प्रदूषण फैलाती हैं। ULEZ योजना के तहत लंदन की कई सड़कों अंदर पर ड्राइवरों से 12.50 पाउंड (1,256 रुपए) का जुर्माना वसूला जाता है।

 

बता दें कि ब्रिटेन की राजधानी में पिछले कुछ दिनों से भयानक वायु प्रदूषण का असर देखा जा रहा है। लंदन में वायु प्रदूषण की गुणवत्ता मापने वाली वेबलाइट AQI के मुताबिक वहां प्रदूषण का स्तर 58 दर्ज किया गया है। इसे प्रदूषण का मध्यम स्तर माना जाता है।  ब्रिटिश मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक ठंड और कोहरे की स्थिति के चलते भी लंदन में वायु प्रदूषण का स्तर खतरनाक होता जा रहा है। महापौर के दफ्तर ने ट्रांसपोर्ट फॉर लंदन (TfL) नेटवर्क पर प्रदूषण संबंधित चेतावनी प्रदर्शित करने की योजना भी बनाई है। इसके अलावा स्कूलों में भी इस तरह की सूचना प्रदर्शित की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News