अफगानिस्तान के बगलान प्रांत में अवैध हथियार जब्त

punjabkesari.in Monday, May 09, 2022 - 03:34 PM (IST)

काबुल: अफगानिस्तान के सुरक्षा बलों ने उत्तरी बगलान प्रांत में  एक खुफिया अभियान के तहत अवैध हथियार जब्त  किए  हैं। अफगान कार्यवाहक सरकार ने रविवार को इसकी पुष्टि की। सिन्हुआ के अनुसार, सरकार ने एक बयान में कहा कि बगलान-ए-मरकज़ी जिले में एक खुफिया अभियान के बाद बरामद   हथियार में 18 असॉल्ट राइफलें, दो रॉकेट से चलने वाले ग्रेनेड लांचर, एक बारूदी सुरंग और बड़ी मात्रा में गोला-बारूद शामिल हैं।  इस संबंध में अभी तक किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है। 

 

बता दें कि अफगानिस्तान   हथियारों के काले बाजार के कुख्यात है । यहां अनगिनत असॉल्ट राइफलें, मशीन गन, रॉकेट, कार्बाइन और गोलियां कालाबजारी में मिल जाती हैं। चूंकि तालिबान हथियारों के बाजार पर एकाधिकार रखना चाहता है इसलिए अफगानिस्तान का काला बाजार और अधिक भूमिगत हो गया है।तालिबान अपने हथियारों के शस्त्रागार को फिर से भरने के लिए काले बाजार पर निर्भर था।

 

विशेष रूप से, अफगान सरकार के पतन के बाद से अफगानिस्तान में मानवाधिकारों की स्थिति खराब हो गई है। यद्यपि देश में लड़ाई समाप्त हो गई है, गंभीर मानवाधिकारों का उल्लंघन बेरोकटोक जारी है। इसके अलावा देश एक गंभीर मानवीय संकट से जूझ रहा है, जैसा कि अंतरराष्ट्रीय आकलन के अनुसार, अफगानिस्तान में अब दुनिया में आपातकालीन खाद्य असुरक्षा में सबसे अधिक  23 मिलियन से अधिक लोग हैं, जिनको सहायता की आवश्यकता । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News