चीन में इंपोर्टेड फ्रोजन मछली की बाहरी पैकेजिंग पर मिला जीवित कोरोना वायरस

2020-10-18T14:06:59.017

बीजिंगः चीन के क़िंगदाओ शहर पोर्ट में इंपोर्टेड फ्रोजन समुद्री मछली की बाहरी पैकेजिंग पर जीवित कोरोना वायरस  मिला है।  चीनी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने शनिवार को एक बयान में कहा कि चीन के स्वास्थ्य प्रशासन ने क्विंगदाओ बंदरगाह शहर में आयातित प्रशीतित समुद्री मछली के पैकेट की बाहरी सतह पर जीवित कोरोना वायरस मिलने की पुष्टि की है। ‘चाइनीज सेंटर फोर डिजीज कंट्रोल एडं प्रिवेंशन' (CDC) ने शनिवार को एक बयान में बताया कि दुनिया में यह पहला मौका है जब प्रशीतित खाद्य पैकेट की बाहरी सतह पर जिंदा कोरोना वायरस मिला है।

 

शहर में हाल ही में कोविड-19 मामलों का एक ‘क्लस्टर' सामने आया। प्रशासन ने अपने सभी करीब 1.1 करोड़ नागरिकों की जांच करायी लेकिन कोई नया ऐसा ‘क्लस्टर' नहीं पाया गया।  स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि परीक्षणों के बाद मामलों का कोई नया समूह नहीं मिला। जुलाई में चीन ने पैकेजों पर घातक वायरस और एक कंटेनर की आंतरिक दीवार के पाए जाने के बाद जमे हुए झींगा के आयात को रोक दिया था। 

 

CDC ने कहा कि इसने क़िंगदाओ में इंपोर्टेड जमे हुए कॉड की बाहरी पैकेजिंग पर जीवित वायरस का पता लगाया और अलग किया। शहर में हाल ही में सामने आए संक्रमणों के स्रोत का पता लगाने के लिए जांच के दौरान यह खोज की गई थी। उन्होंने कहा कि इससे साबित होता है कि जीवित कोरोना वायरस द्वारा दूषित पैकेजिंग  संपर्क में आने से संक्रमण हो सकता है। हालांकि, बयान में उस देश का उल्लेख नहीं किया गया है जहां से पैकेज इंपोर्ट किया गया था।

 

बता दें कि चीन के बाजार में कोल्ड-चेन फूड सर्कुलेटिंग का जोखिम कोरोना वायरस से दूषित हो रहा है, जो व्यवसाय से लिए गए नमूनों के हालिया न्यूक्लिक एसिड परीक्षण परिणामों का हवाला देते हुए बहुत कम है। 15 सितंबर तक देश के 24 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों में कुल 2.98 मिलियन नमूनों का परीक्षण किया गया था, जिसमें 670,000 कोल्ड-चेन फूड या फूड पैकेजिंग से लिया गया था।

 

 


Tanuja

Related News