लीबिया तट से बचाए गए 2,400 शरणार्थी,14 की मौत(Pics)

punjabkesari.in Sunday, Oct 23, 2016 - 10:57 AM (IST)

लीबिया: भूमध्य सागर में लीबिया के तट पर उस वक्त हृदयविदारक स्थिति पैदा हो गई जब बचावकर्मियों की आेर बढ़ने की कोशिश करते शरणार्थियों की तादाद को देखते हुए बचाव जहाज को पीछे हटना पड़ा। 24 घंटे की इस नाटकीय स्थिति के दौरान नॉर्वे के सिएम पायलट जहाज और अन्य सहायता नौकाओं के चालक दल के सदस्यों ने सिर्फ सीमित संसाधन के बलबूते और तस्करों की आक्रामकता के बीच घनघोर अंधेरे में घबराए शरणार्थियों को बचाया।

इतालवी तटरक्षक के मुताबिक करीब 2,400 शरणार्थियों को बचाया गया और कल समुद्र से 14 शव बरामद किए गए। बचाव अभियान के प्रभारी पुलिस अधिकारी पाल एरिक तिएगेन ने बताया, ‘‘इससे पहले मैंने कभी इस तरह का बचाव अभियान नहीं किया था। हमलोग आेकिरो (टैंकर) से 1,000 शरणार्थियों को सिएम पायलट जहाज पर भेजने की प्रक्रिया में थे कि अचानक लुटेरों की नौका नजर आई।उस वक्त उम्मीद की कोई किरण नजर नहीं आ रही थी।’’

रबड़ की एक नौका पर सवार शरणार्थियों को अभी जहाज में लाने का काम बाकी था और उस वक्त तक जहाज अपनी क्षमता के मुताबिक पूरी तरह भर चुका था और उसमें अधिक यात्रियों को सवार नहीं किया जा सकता था लेकिन जहाज पर सवार होने के लिए बेकरार ये शरणार्थी उसकी आेर बढ़ने लगे और मदद के लिए पुकारने लगे।सिएम पायलट में सवार होने की उम्मीद में 25 लोग समुद्र में ही कूद गए और सिएम पायलट जहाज की आेर बढ़ने लगे जिसके कारण अन्य डोंगी पर सवार लोगों को एेसा करने से रोकने के लिए जहाज के कप्तान को मजबूरन जहाज पीछे करना पड़ा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News