धमकी के बाद चीन में समलैंगिक सम्‍मेलन रद्द

punjabkesari.in Wednesday, May 31, 2017 - 04:18 PM (IST)

बीजिंगः चीन  के शियान में आयोजित होने वाले एक एलजीबीटी सम्मेलन को रद्द कर दिया गया। देश के सरकारी समाचार पत्र ‘ग्लोबल टाइम्स’ की  खबर के अनुसार संगठन के चीनी संस्पाथक मैथ्यू ने कहा कि चीन के एलजीबीटी संगठन ‘स्पीक आॅउट’ को रविवार को यह सम्मेलन आयोजित करना था लेकिन स्थानीय सरकार से चेतावनी मिलने के बाद इसे ‘‘रद्द’’ कर दिया गया।

संगठन की वेबसाइट के अनुसार इस सम्मेलन का आयोजन इसलिए किया जा रहा था ताकि एलजीबीटी समूहों के खिलाफ मतभेद को समाप्त किया जा सके और अधिक लोगों तक समूह की आवाज पहुंचाई जा सकें। समूह वर्ष 2014 से विभिन्न शहरों में इस प्रकार के सम्मेलन आयोजित कर रहा है। उसने वर्ष 2015 में शियान में भी इसका आयोजन किया था।

शियान जनसुरक्षा ब्यूरो के एक कर्मी ने ‘ग्लोबल टाइम्स’ को कल बताया कि उन्हें इस स्थिति की जानकारी नहीं है। सरकारी छुट्टी होने के कारण किसी स्थानीय सरकारी अधिकारी से इस मामले पर बात नहीं की जा सकी। मैथ्यू ने दावा कि उन्हें चेताया गया ‘‘शियान में अब समलैंगिक गतिविधियां नहीं हो सकतीं’’ और ‘‘शियान समलैंगिकों का स्वागत नहीं करता’’।

इस मामले में 14 वरिष्ठ न्यायाधीशों का एक पैनल फैसला सुनाएगा कि ताइवान का मौजूदा कानून संवैधानिक है या नहीं। ताइवान में समलैंगिक अधिकारों के लिए अभियान छेड़ने वाले अगुआ ची चीआ-वी ही इस मामले को संवैधानिक न्यायालय में लाए। इस मुद्दे पर 30वर्षों से सक्रिय ची (59) ने कहा कि वे सौ फीसदी आश्वस्त हैं कि फैसला उनके पक्ष में आएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News