आखिर चाहता क्या था लास वेगस हमले का आरोपी

punjabkesari.in Tuesday, Oct 03, 2017 - 12:09 PM (IST)

लास वेगस: लास वेगस में म्यूजिकल कंसर्ट के दौरान अमरीका के इतिहास में अब तक की सबसे भयावह गोलीबारी  हुई जिसमें कम से कम 59 लोगों की मौत हो गई और 500 से अधिक लोग जख्मी हो गए। आतंकी संगठन ISIS ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। IS S ने हमलावर को उनका एक सैनिक बताया, लेकिन FBI का कहना है कि उसे ऐसे किसी संबंध के बारे में अभी जानकारी नहीं मिली है। कंसर्ट में क़रीब 22 हज़ार लोग  मौजूद थे ।

हमला रविवार रात लगभग 10:08 बजे (स्थानीय समय) कंट्री म्यूजिक कंसर्ट के दौरान किया गया।  पुलिस ने बताया कि 64 साल के स्टीफ़न पैडक नाम के एक बंदूकधारी ने मांडले बे होटल के 32वें फ्लोर से एक ओपन-एयर म्यूज़िक कंसर्ट में अंधाधुंध गोलीबारी की 15-20 मिनट तक चली। हमलावर ने जिस कमरे को किराए पर लिया था उसमें से कम से कम 8 राइफलें मिली हैं।  गवाहों के  फोन वीडियो के अनुसार, गोलीबारी जब शुरू हुई थी उस समय सिंगर जेसन एल्डीन स्टेज पर थे।    

हमलावर स्टीफन पैडॉक ने हाल ही में इस्लाम कबूल किया था। इसके अलावा पता चला है कि स्टीफन पैडॉक जुआ खेलने का शौकीन था, कई बार ट्रैफिक नियम तोड़ने के आरोप में पकड़ा भी गया था।  यही नहीं, हमलावर अपनी गर्लफ्रेंड के साथ रहता था। बता दें कि मांडले बे के समीप में हजारों प्रशंसक संगीत समारोह में शिरकत कर रहे थे. यह तीन दिवसीय लोकसंगीत उत्सव का हिस्सा है, जिसे रूट 91 के तौर पर जाना जाता है।

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने टि्वटर पर पीड़ितों और परिवारों के प्रति अपनी संवेदना जाहिर की है। पोप फ्रांसिस ने कहा कि निर्मम त्रासदी से वह बेहद दुखी हैं. जबकि ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने इसे भयावह हमला करार दिया।रूसी राष्ट्रपति ने भी इस घटना पर दुख जताया है। गोलीबारी की पिछली सबसे घातक घटना जून 2016 में हुई थी जब ओरलैंडो के एक नाइट क्लब में गोलीबारी में 49 लोगों की मौत हुई थी। 

ISIS की न्यूज एजैंसी के मुताबिक, 'लास वेगस हमला इस्लामिक स्टेट के लड़ाके ने किया और उसने मध्यपूर्वी देशों में अमेरिकी नेतृत्व में गठबंधन सेना के हमलों का बदला लेने के मकसद से यह हमला किया।अमरीकी पुलिस ये पता लगाने की कोशिश कर रही है कि लास वेगास में गोलीबारी करने वाला शख्स आख़िर चाहता क्या था। जांच एजैंसियों को हमलावर शख्स के किसी विदेशी चरमपंथी संगठन से कोई लिंक का पता नहीं चल पाया है। कुछ जांचकर्ताओं ने हमलावर की मानसिक स्थिति पर भी सवाल उठाया है लेकिन अभी तक इसकी भी पुष्टि नहीं हो सकी है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News