चीन के युन्नान प्रांत में लैंडस्लाइड, कम से कम 8 लोगों की मौत, 39 अभी भी लापता

punjabkesari.in Tuesday, Jan 23, 2024 - 12:14 AM (IST)

बीजिंग/कुनमिंगः दक्षिण पश्चिमी चीन के पर्वतीय युन्नान प्रांत में सोमवार को भूस्खलन में कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई जबकि 39 अन्य लोग लापता हैं। सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ' की खबर के अनुसार, यह हादसा बीजिंग के समयानुसार सुबह पांच बजकर 51 मिनट पर झाओतोंग शहर के लियांगशुई गांव में हुआ। इसने बताया कि भूस्खलन के कारण आठ लोगों की मौत होने की पुष्टि हुई है और 39 अन्य लोग लापता हैं। 
PunjabKesari
बचाव अधिकारियों ने बताया कि 18 मकानों में रहने वाले 47 लोग मलबे में दब गए। सरकारी टेलीविजन ‘सीसीटीवी' ने बताया कि भूस्खलन प्रभावित इलाकों से 500 से अधिक लोगों को निकाला गया है। आपदा न्यूनीकरण के लिए प्रांतीय आयोग ने आपदा राहत के वास्ते तीसरे स्तर की आपात प्रतिक्रिया सक्रिय की है। आधिकारिक मीडिया के अनुसार, भूस्खलन के बाद मलबे में दबे लोगों को बचाने के प्रयास किए जा रहे हैं। 
PunjabKesari
बचाव अभियान में 33 दमकल वाहनों और 10 लोडिंग मशीन के साथ 200 से अधिक बचावकर्मियों को लापता लोगों की तलाश में लगाया गया है। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने भूस्खलन के बाद लापता लोगों की तलाश और हरसंभव बचाव प्रयास का आदेश दिया है। खबर के मुताबिक, शी ने कहा, ‘‘हमें तुरंत बचाव दलों को तैनात करना चाहिए, लापता लोगों की तलाश के लिए हरसंभव प्रयास करना चाहिए और जहां तक संभव हो, यह प्रयास करना चाहिए कि हताहतों की संख्या कम हो।'' 
PunjabKesari
चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग ने भी लियांगशुई में हरसंभव बचाव प्रयास का आदेश दिया और इलाके की ऊंचाई तथा जातीय विविधता को ध्यान में रखते हुए सामाजिक स्थिरता बनाए रखने की आवश्यकता पर जोर दिया। भूस्खलन की वजह का अभी पता नहीं चला है। स्थानीय मौसम पूर्वानुमान में कहा गया है कि शहर में मंगलवार को हल्की बर्फबारी होगी और न्यूनतम तापमान शून्य से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे रह सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News