पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में हिंदू, सिख समुदायों के श्मशान घाट के लिए जमीन मंजूर

punjabkesari.in Friday, Feb 17, 2023 - 07:15 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क : पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के कार्यवाहक मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को अपनी पहली बैठक में सूबे में हिंदुओं और सिखों के लिए श्मशान घाट के निर्माण को लेकर औकाफ विभाग को लगभग दो एकड़ सरकारी भूमि के हस्तांतरण को मंजूरी दे दी। कार्यवाहक मुख्यमंत्री मुहम्मद आजम खान की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में कार्यवाहक मंत्रिमंडल ने हिंदू और सिख समुदायों के लिए पेशावर और नौशेरा जिलों में एक-एक श्मशान घाट तथा कोहाट जिले में ईसाई कब्रिस्तान के लिए आधा एकड़ से थोड़ा कम जमीन को लेकर औकाफ विभाग को सरकारी भूमि के हस्तांतरण को मंजूरी दे दी।

कार्यवाहक मंत्रिमंडल ने अल्पसंख्यक समुदायों के लिए दो एकड़ सरकारी भूमि के हस्तांतरण को मंजूरी दी है। समुदायों ने कार्यवाहक मंत्रिमंडल द्वारा लंबित मांग को पूरा किए जाने के फैसले का स्वागत किया। हिंदू समुदाय के नेता हारून सरब दियाल ने अल्पसंख्यकों के मूल मुद्दे को हल करने के लिए मंत्रिमंडल के फैसले की सराहना की, लेकिन बस्तियों के पास अंतिम संस्कार करने में आने वाली समस्याओं का हवाला देकर सरकार से जलाशयों के करीब और स्थानीय आबादी से दूर के इलाकों में भूमि आवंटित करने का आग्रह किया।

हिंदू और सिख समुदायों को अपने समुदाय के सदस्यों का अंतिम संस्कार करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, यहां तक कि उन्हें अंतिम संस्कार के लिए पेशावर से लगभग 100 किलोमीटर दूर अटक जिले में जाना पड़ता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News