ब्राजील में 'ट्रॉपिकल ट्रंप’ बोलसोनारो बने नए राष्ट्रपति

punjabkesari.in Monday, Oct 29, 2018 - 01:00 PM (IST)

ब्रासीलियाः  ब्राजील में 'ट्रॉपिकल ट्रम्प' के नाम से प्रसिद्ध बोलसोनारो ने राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत लिया है। सेना के पूर्व कैप्टन जेयर बोलसोनारो को रविवार को ब्राजील का नया राष्ट्रपति चुन लिया गया। चुनाव जीतने के बाद उन्होंने विशाल लैटिन अमेरिकी देश की दिशा में बुनियादी बदलाव लाने का वादा किया। अब ब्राजील उन देशों की सूची में शामिल हो गया है, जहां दक्षिणपंथियों ने सत्ता पर कब्जा जमा लिया है।
PunjabKesari
ब्राजील की पूर्व सैन्य व्यवस्था द्वारा यातना दिए जाने को खुला समर्थन, महिला द्वेषी, नस्ली और समलैंगिकों के प्रति पूर्वाग्रह रखने वाला बयान देने के लिए लोगों की आलोचना झेलने के बावजूद बोलसोनारो भ्रष्टाचार, अपराध और अर्थव्यवस्था की खस्ता हालत के खिलाफ मतदाताओं के आक्रोश की वजह से उन्हें अपने पक्ष में करने में कामयाब रहे। 99.99 फीसदी मतपत्रों की गणना के बाद घोषित आधिकारिक नतीजों के अनुसार, विवादास्पद निर्वाचित राष्ट्रपति बोलसोनारो को 55.13 फीसदी मत प्राप्त हुए, जबकि उनके वामपंथी प्रतिद्वंद्वी फर्नांडो हद्दाद को 44.87 फीसदी मत मिले। बोलसोनारो एक जनवरी,2019 को पद संभालेंगे।
PunjabKesari
उन्होंने चुनाव में जीत के बाद अपने भाषण में कहा, "हम मिलकर ब्राजील की किस्मत बदलेंगे।" उनके भाषण का उनके घर से फेसबुक पर सीधा प्रसारण किया गया। गत छह सितंबर को एक रैली के दौरान एक हमलावर ने उनके पेट में छुरा घोंप दिया था, जिसके बाद से ही वह इस मंच का इस्तेमाल अपने प्रचार अभियान के लिए कर रहे थे। विजयी भाषण के दौरान उनके बगल में उनकी पत्नी बैठी थीं। ‘ट्रॉपिकल ट्रम्प’ के नाम से प्रसिद्ध बोलसोनारो ने सख्त लहजे में अपना भाषण दिया।

PunjabKesari

उन्होंने 'बाइबिल और संविधान' का पालन करते हुए शासन करने का संकल्प जताया। उन्होंने कहा, "हम समाजवाद, साम्यवाद, लोकलुभावनवाद और वामपंथी उग्रवाद के साथ आगे बढ़ना जारी नहीं रख सकते।" हालांकि, लंबे समय से कांग्रेस के सदस्य रहे बोलसोनारो ने 'संविधान, लोकतंत्र और स्वतंत्रता' की रक्षा करने का वादा किया।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News